चम्बा : वन विभाग की टीम ने बालू व सरोड़ी में हटाए 6 अवैध कब्जे

punjabkesari.in Thursday, Mar 09, 2023 - 08:33 PM (IST)

चम्बा (रणवीर): वन विभाग की टीम ने 2 दिनों में बालू और सरोड़ी में कुल 6 अवैध कब्जे हटाए हैं। इस दौरान कब्जा धारकों को चेतावनी दी है कि अगर उन्होंने दोबारा से वन विभाग की भूमि पर अवैध कब्जा किया तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी। वन विभाग के आरओ मनोज कुमार की अगुवाई में टीम ने चम्बा शहर के साथ लगते बालू कस्बे में 4 अवैध कब्जों को उखाड़ा। वहीं ग्राम पंचायत द्रम्मण के सरोड़ी में भी 2 अवैध कब्जे उखाड़े गए हैं। इस दौरान सरकारी भूमि पर कब्जा जमाए बैठे लोगों ने वन विभाग की टीम के साथ बहसबाजी भी की लेकिन वन विभाग ने कब्जों को उखाड़ने का कार्य पूरा किया। वन विभाग की इस कार्रवाई से अन्य अवैध कब्जा धारकों में हड़कंप मच गया है। 

अपील करने के बाद भी नहीं हटाए अवैध कब्जे 
विभागीय टीम के मुताबिक बीते कुछ दिनों से अवैध कब्जा धारकों को अपने कब्जे को हटाने के लिए नोटिस भी दिए गए थे। इस दौरान कई बार विभागीय कर्मचारियों ने भी मौखिक तौर पर अवैध कब्जा हटाने की अपील की लेकिन लोगों द्वारा कार्रवाई न किए जाने पर वन विभाग की टीम ने कब्जों को हटाया है। विभाग के मुताबिक बीते काफी दिनों से वन विभाग की भूमि पर अवैध कब्जे की शिकायत मिली थी। वहीं लोगों ने 1100 नंबर पर भी कई बार अवैध कब्जे की शिकायत की थी, जिसके बाद कार्रवाई की गई। 

कई अवैध कब्जा धारकों को भेजे हैं नोटिस 
वन विभाग द्वारा अन्य अवैध कब्जा धारकों को भी नोटिस जारी करके कब्जे हटाए जाने की अपील की गई है। आगामी समय में भी अवैध कब्जा हटाने का सिलसिला जारी रहेगा। अवैध कब्जा करने के लिए इस्तेमाल की हुई सामग्री की तोड़फोड़ के लिए वे स्वयं जिम्मेदार होंगे। 

बिजली बोर्ड को भी कनैक्शन देने के लिए जारी होंगे नोटिस 
वन विभाग के मुताबिक कई अवैध कब्जे ऐसे हैं जहां बिजली का कनैक्शन भी लग गया है। ऐसे में वन विभाग की टीम आगामी दिनों में बिजली बोर्ड को भी नोटिस जारी करेगी कि वन विभाग की जमीन पर अवैध कब्जों पर किस तरह से बिजली बोर्ड ने बिजली का कनैक्शन जारी कर दिया। बिजली बोर्ड के द्वारा भी यह पता लगाया जाएगा कि कितने नोटिस जारी किए गए हैं।   

क्या कहते हैं विभाग के अधिकारी
वन परिक्षेत्र अधिकारी चम्बा मनोज कुमार ने बताया कि बालू और सरोड़ी में अवैध कब्जे हटाए गए हैं। इस तरह अन्य अवैध कब्जा धारियों को भी नोटिस दिए गए हैं जिन पर आगामी समय में कार्रवाई की जाएगी। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News

Recommended News