वन विभाग की बड़ी लापरवाही, बनखंडी में रखे गए फलदार पौधे हुए बेकार

11/19/2019 1:09:46 PM

बनखंडी(राजीव ): ग्राम पंचायत बनखंडी के अंतर्गत बगलामुखी मंदिर के पास सड़क के किनारे लगे खोखों के पीछे वन विभाग द्वारा रखे गए तकरीबन 70 से 80 फलदार पौधे सूख कर बेकार हो गए। जानकारी के अनुसार पिछले काफी समय से करीबन 70 से 80 पौधे यहां रखे गए थे। इतना समय बीत जाने पर भी इन पौधों को यहां से नहीं उठाया। अब इनमें से कुछ पौधे पशुओं का ग्रास बन गए, जबकि कुछ पौधे यहां लगने वाले नए खोखों के कारण मिट्टी में दब गए तथा बाकी बचे पौधे सूख कर खराब हो गए। इस बात की भनक लगते ही संबंधित विभाग के अधिकारी वहां पहुंचे और आनन-फानन में वहां पड़े पौधों को उठाकर वन विभाग की नर्सरी में ट्राले में भरकर ले गए। 
PunjabKesari

हालांकि अभी भी कुछ पौधे वहीं मिट्टी में दबे रह गए। जानकारी के अनुसार एक पौधे की कीमत 25 से 30 रुपए के बीच है। वहीं इस बारे वृत्त बनखंडी के वनरक्षक सुनील कुमार ने कहा कि योजना थी कि यहां मंदिर के पास सड़क के किनारे तारबंदी करके ये फलदार पौधे लगाए जाएंगे, लेकिन यहां पर लगे अवैध खोखों की वजह से ऐसा संभव नहीं हो सका। इस कारण ये पौधे खराब हो गए। पौधों को वन विभाग की नर्सरी में ले जाकर रिप्लांट किया जाएगा। 
PunjabKesari

वन विभाग के आर.ओ. पवन कौंडल ने कहा कि इसकी जानकारी शनिवार को मिली थी। बी.ओ. को पत्र के माध्यम से सूचित किया है और इन पौधों के विषय में जानकारी मांगी है। अभी तक हमें कोई रिप्लाई नहीं आया है। यदि पौधे खराब हुए हैं तो इसकी रिपोर्ट बनाकर ऊपर भेज दी जाएगी और विभाग द्वारा आगामी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।  
 


Edited By

Simpy Khanna

Related News