मुम्बई अग्निकांड के शहीदों की याद में अग्निशमन विभाग ने शुरू किया ये अभियान

punjabkesari.in Sunday, Apr 14, 2019 - 03:39 PM (IST)

शिमला (योगराज): 14 अप्रैल, 1944 को मुंबई के विक्टोरिया बंदरगाह पर खड़े फोर्ट स्ट्रीकाइन नाम के समुद्री जहाज में भीषण आग लगी थी। जहाज में भारी मात्रा में रुई और विस्फोटक सामग्री और खाद्य पदार्थ थे। आग को बुझाने के लिए सैंकड़ों फायर ब्रिगेड कर्मी प्रयास कर रहे थे। इसी दौरान एक भीषण विस्फोट हुआ और 65 अग्निशमन जवान शहीद हो गए।
PunjabKesari, Guard Of Honor Image

उन्हीं शहीदों की याद में हर वर्ष की तरह इस बार भी शिमला में रविवार से अग्निशमन जागरूकता सप्ताह का शुभारंभ किया गया। सप्ताह भर में अग्निशमन विभाग अलग-अलग तरह की गतिविधियां कर लोगों को आग के बचाव की जानकारियां देगा। अग्निशमन सप्ताह का शुभारंभ हिमाचल प्रदेश सरकार में प्रशासनिक अधिकारी नरेश ठाकुर ने किया।
PunjabKesari, Fire Fighting Department Image

आग से बचाव के बारे में जागरूक करेगा विभाग

वहीं स्टेशन फायर ऑफिसर शिमला धर्म चंद शर्मा ने बताया कि अग्निशमन जागरूकता सप्ताह के दौरान विभाग स्कूलों, कॉलेजों, उद्योगों के साथ-साथ सार्वजानिक जगहों पर लोगों को आग लगने से बचने की सावधानियों के बारे में जागरूक करेगा। अग्निशमन विभाग ने इस बार कार्यक्रम की थीम ‘‘आग बुझाने से बेहतर उसकी सावधानी है’’ रखी है।
PunjabKesari, Fire Officer Image

हर साल जंगली आग से नष्ट होती है करोड़ों की वन सम्पदा

बता दें कि गर्मियां के मौसम में प्रदेश में हर साल जंगली आग से करोड़ों की सम्पदा का नुक्सान होता है। आग लगने का एक कारण लोगों में आगजनी के समय बरती जाने वाली सावधानियों की जानकारी का अभाव भी रहता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News