विधानसभा में गूंजा फर्जी डिग्री देने का मामला, नेता विपक्ष के सवाल पर शिक्षा मंत्री ने दिया ये जवाब

punjabkesari.in Thursday, Feb 27, 2020 - 06:00 PM (IST)

शिमला: वीरवार को विधानसभा के बजट सत्र में निजी विश्वविद्यालयों द्वारा फर्जी डिग्री बांटने का मामला गूंजा। नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने सदन की कार्यवाही शुरू होते ही यह मामला उठाया, जिस पर शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि मामले की छानबीन की जा रही है और यदि किसी भी विश्वविद्यालय द्वारा फर्जी डिग्री देने का मामला सामने आया तो उस पर कार्रवाई होगी। इससे पहले नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि राज्य के 2 निजी विश्वविद्यालयों पर 5 लाख फर्जी डिग्री देने का आरोप है। उन्होंने कहा कि इससे हिमाचल की बदनामी हो रही है और यहां पर खुले निजी विश्वविद्यालयों में पढ़ रहे हिमाचली युवाओं का भविष्य दांव पर है।

नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि यह मामला दिल्ली तक जा पहुंचा है और वहां से यूजीसी ने इस मामले पर राज्य सरकार को लिखा है और पुलिस ने तो कहा है कि मामले की जांच नहीं हो सकती, ऐसे में शिक्षा मंत्री को इस पर स्पष्टीकरण देना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह मामला गंभीर है और हिमाचल के युवाओं से जुड़ा है लेकिन इस पर शिक्षा मंत्री ने खुद कोई जवाब नहीं दिया। इसलिए उन्होंने इस मामले को उठाया है।

इस पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि नेता विपक्ष बिना नोटिस और बिना नियम के यह मामला उठाकर सनसनी फैलाने का प्रयास कर रहे हैं जबकि यह ऐसा मामला नहीं है। उन्होंने कहा कि एक बेनामी शिकायत यूजीसी से कई गई थी, जिस पर यूजीसी ने प्रदेश सरकार को पत्र भेजा है और सरकार ने इसे आगे कार्रवाई के लिए निजी शिक्षण नियामक आयोग को भेजा है। इस शिकायत में 18 विश्वविद्यालयों का जिक्र है और इनमें से 2 एपीजी और मानव भारती विश्वविद्यालय हिमाचल प्रदेश में स्थापित हैं।

उन्होंने कहा कि बेनामी शिकायत पर कार्रवाई नहीं की जा सकती है फिर भी यूजीसी का पत्र मिलने के बाद प्रधान सचिव शिक्षा ने मामला निजी शिक्षण नियामक आयोग को भेजा है। इस पर आयोग ने इन विश्वविद्यालयों से रिकॉर्ड तलब किया है और डीजीपी को भी शिकायत भेजी है, जिसमें कहा गया है कि एपीजी से 15 हजार और मानव भारती विश्वविद्यालय से 4-5 लाख फर्जी डिग्रियां दी गईं और पुलिस ने इसका सारा रिकॉर्ड मांगा है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि मामले की छानबीन की जा रही है। यदि कोई भी फर्जी डिग्री पाई गई तो कार्रवाई की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News