बजट सत्र का आठवां दिन, विपक्ष करेगा सरकार को घेरने की कोशिश

punjabkesari.in Tuesday, Feb 12, 2019 - 01:19 PM (IST)

शिमला(योगराज): हिमाचल प्रदेश विधानसभा बजट सत्र का आज आठवां दिन है। सदन की कार्यवाही प्रश्नकाल से शुरू होगी। जिसमें विपक्ष सरकार को घेरने की कोशिश करेगा। नेता विपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने सरकार से पिछले साल शुरू की गई मेधा प्रोत्साहन योजना के तहत लाभार्थियों की जानकारी मांगी है और पूछा है कि इसके अंतर्गत विश्व विद्यालय में संकल्प संस्था को फायदा पहुंचाया है अगर हां तो कितना। नेता प्रतिपक्ष ने सरकार से ये पूछा है कि 15 जनवरी 2019 तक प्रदेश में कितनी औद्योगिक इकाइयां बंद हुई है और कितनों की नौकरियां इस वजह से गई है। सरकार औद्योगिक पलायन को रोकने के लिए क्या कदम उठाया है।

वहीं ठियोग से विधायक राकेश सिंघा ने प्रश्नकाल में आईपीएच में कितने पद खाली औऱ सरकार कब तक इनको भरेगी। वंही कांग्रेस के रामपुर से विधायक नंदलाल ने सरकार से SC और ST छात्रों को स्कोलरशिप देने विषय मे प्रश्न किया है और पूछा है कि सरकार ने कितनों को एक साल में स्कोलरशिप दी। वहीं प्रश्नकाल के दौरान गुर्दा प्रत्यारोपण केंद्र स्थापित करने मुद्दा भी गरमाएगा। श्री नैना देवीजी से विधायक रामलाल ठाकुर, नूरपुर से विधायक राकेश पठानिया, कसुंप्टी से विधायक अनिरुद्ध सिंह ने सवाल पूछा है कि क्या सरकार ने प्रदेश में गुर्दा प्रत्यारोपण केंद्र स्थापित करने का निर्णय लिया है।

अगर निर्णय लिया है तो पिछले 2 वर्षों में कितने डॉक्टरों को प्रत्यारोपण प्रशिक्षण के लिए पीजीआई चंडीगढ़ या अन्य संस्थानों में भेजा गया है। साथ ही पूछा है कि अब तक इस पूरी प्रक्रिया में कितना धन खर्च किया गया है। इसके अलावा चिंतपूर्णी से विधायक बलबीर सिंह ने सरकार से सामाजिक सुरक्षा पेंशन पर प्रश्न पूछा है। सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग में कर्मचारियों की कमी का मुद्दा भी विधानसभा में गूंज सकता है। प्रश्नकाल के बाद मुख्यमंत्री के बजट भाषण पर चर्चा होगी। जिसमें सत्ता पक्ष और विपक्ष के विधायकों को बजट भाषण पर बोलने का मौका मिलेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Related News