स्कूलों में विद्यार्थियों की पुअर परफॉर्मैंस पर होगी शिक्षकों की जवाबदेही

punjabkesari.in Sunday, Feb 12, 2023 - 11:56 PM (IST)

शिमला (प्रीति): स्कूलों में विद्यार्थियों की पुअर परफॉर्मैंस पर शिक्षक की जवाबदेही होगी और बेहतर परफॉर्मैंस पर शिक्षकों को ईनाम दिया जाएगा। सरकार ने शिक्षा में गुणवत्ता लाने के लिए यह फार्मूला अपनाया है, साथ ही विभाग को इस फॉर्मूले को लागू करने को भी कहा है। बोर्ड व नॉन-बोर्ड दोनों कक्षाओं पर यह फॉर्मूला लागू होगा। हालांकि पहली से आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों पर इस दौरान विशेष ध्यान देने को कहा गया है। इसके तहत शिक्षकों को उक्त कक्षाओं के विद्यार्थियों को हिन्दी और अंग्रेजी विषय में पढ़ने और लिखने में निपुण करना होगा। इसके साथ गणित विषय पर भी शिक्षकों को फोकस करने को कहा गया है। 

शिक्षा मंत्री ने निपुण मिशन को सफल बनाने के दिए निर्देश
असर (एनुअल स्टेटस ऑफ एजुकेशन रिपोर्ट) की सर्वे रिपोर्ट आने के बाद शिक्षा मंत्री ने स्कूलों में चल रहे निपुण मिशन को और सफल बनाने के निर्देश दिए हैं। इसके तहत पहली से तीसरी कक्षा के विद्याॢथयों को अक्षर ज्ञान और वाक्यों को सही तौर पर पढऩा सिखाया जा रहा है। इसी तरह इन्हें लिखने के टिप्स भी दिए जा रहे हैं। गौर हो कि इसके लिए समग्र शिक्षा ने स्कूलों को अलग से पाठ्य सामग्री भी दी है। स्कूलों में निपुण मेला भी लगाया जा रहा है। 

स्कूलों में नॉन बोर्ड और बोर्ड कक्षाओं के रिजल्ट के होंगे आकलन 
स्कूलों में अब नॉन बोर्ड और बोर्ड कक्षाओं के रिजल्ट के आकलन होंगे। स्कूल स्तर पर होने वाली हर परीक्षा में शिक्षकों के रिजल्ट चैक किए जाएंगे। 80 से 95 प्रतिशत रिजल्ट देने वाले शिक्षकों को इन्सैंटिव देने का प्रावधान किया जाएगा। शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर का कहना है कि शिक्षा विभाग में ऐसी व्यवस्था की जा रही है। इससे शिक्षकों का मनोबल भी बढ़ेगा। उन्होंने कहा है कि इसमें बोर्ड परीक्षा के साथ-साथ नॉन-बोर्ड की परीक्षा की परफॉर्मैंस भी चैक की जाएगी। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News