HP University: एमफिल के विद्यार्थियों को डिग्री पूरी करने के लिए मिला एक और अवसर

punjabkesari.in Saturday, Jun 15, 2024 - 12:08 PM (IST)

शिमला (अभिषेक): हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) ने एमफिल के विद्यार्थियों को डिग्री पूरी करने के लिए एक अतिरिक्त मौका दिया है। यह मामला विश्वविद्यालय की कार्यकारिणी परिषद (ईसी) की बैठक में उठा। मामले पर चर्चा करने के बाद अतिरिक्त अवसर प्रदान करने को लेकर स्वीकृति प्रदान की गई। शुक्रवार को ईसी की बैठक कुलपति प्रो. एसपी बंसल की अध्यक्षता में हुई। बैठक में बीपीएल/आईआरडीपी परिवार से संबंध रखने वाले विद्यार्थियों को मिलने वाली विद्यार्थी सहायता निधि को 2 हजार रुपए से बढ़ाकर 3 हजार रुपए करने को भी मंजूरी प्रदान की गई। इसके अलावा अगले शैक्षणिक सत्र 2024-25 से हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के होस्टलों में मुख्यमंत्री सुखाश्रय योजना के तहत विद्यार्थियों को होस्टल सुविधा मिलेगी।

मुख्यमंत्री सुखाश्रय योजना के तहत गर्ल्ज व ब्वायज होस्टलों में आरक्षित होंगी 8 सीटें
ईसी ने मुख्यमंत्री सुखाश्रय योजना के तहत गर्ल्ज व ब्वायज होस्टलों में 8 सीटें आरक्षित करने का फैसला लिया। आरक्षित की गई सीटों में 2 पीएचडी धारकों जिसमें एक छात्र व एक छात्रा इसके अतिरिक्त अन्य 6 सीटें स्नातकोत्तर छात्रों के लिए जिनमें 3 सीटें लड़कियों व 3 सीटें लड़कों के लिए आरक्षित करने की स्वीकृति प्रदान की।  बैठक में यूजीसी के दिशा-निर्देशों के अनुसार मानव संसाधन विकास केंद्र (एचआरडीसी) का नाम  बदलकर मदन मोहन मालवीय मिशन प्रशिक्षण केंद्र (एमएमएम एमटीसी) रखने की स्वीकृति प्रदान की गई। बैठक में प्रो-वाइस चांसलर प्रो. राजेंद्र वर्मा, विधायक हरीश जनारथा, विशेष सचिव (वित्त) रोहित जमवाल, डाॅ. हरीष कुमार (अतिरिक्त निदेशक, उच्चतर शिक्षा), प्रो. डीडी शर्मा, प्रो. अरविंद कालिया, प्रो. नीलिमा कंवर, प्रो. संजय सिंधु, आचार्य प्रशांत गौतम, कुलसचिव डाॅ. वीरेंद्र शर्मा, डाॅ. बृज शर्मा, डाॅ. विकास सिंह व ईसी सदस्य गीता राम उपस्थित रहे।

ईसी में खुले 5 असिस्टैंट प्रोफैसर की भर्ती के लिफाफे, कर्मचारियों के पद भरने की प्रक्रिया में आएगी तेजी
विश्वविद्यालय की ईसी की बैठक में शिक्षक भर्ती के लिए बीते दिनों पूर्व हुए साक्षात्कार के आधार पर 5 उम्मीदवारों के चयन को मंजूरी प्रदान की है। शिक्षक भर्ती से संबंधित लिफाफे खुलने के बाद विधि विभाग को 2 असिस्टैंट प्रोफैसर मिले हैं, जबकि मैनेजमैंट संकाय में 3 असिस्टैंट प्रोफैसर मिले। इन चयनित उम्मीदवारों को अब जल्द नियुक्ति पत्र जारी कर दिए जाएंगे। बैठक में कर्मचारियों के खाली पदों को भरने के मामले पर चर्चा हुई। इस पर निर्णय लिया गया कि अब चुनाव आचार संहिता हट गई है तो भर्ती प्रक्रिया में तेजी लाई जाएगी। बैठक में निर्णय लिया गया कि आगामी 2 माह में कर्मचारियों के पदों को भरने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा। इस बीच कर्मचारियों के पूर्व में विज्ञापित किए गए पदों को भरने के लिए नए सिरे से मंजूरी लेनी होगी। बैठक में कुछ कर्मचारियों की पदोन्नति को भी हरी झंडी मिली है, जिसकी अधिसूचना जल्द जारी होगी।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News