कांगड़ा में भूकम्प के झटके, 10 दिन में तीसरी बार हिमाचल में भूकम्प

punjabkesari.in Monday, Dec 26, 2022 - 03:52 PM (IST)

परौर (पांजला) हिमाचल प्रदेश में सोमवार को एक बार फिर भूकम्प के झटके महसूस किए गए। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के मुताबिक प्रदेश में सोमवार सुबह 10 बजकर 58 मिनट पर भूकम्प के झटके लगे। भूकम्प का केंद्र कांगड़ा जिला में जमीन से 05 किलोमीटर नीचे रहा। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के प्रवक्ता ने बताया कि भूकम्प की तीव्रता कम होने के कारण कांगड़ा जिला में जानमाल के नुकसान की रिपोर्ट नहीं है। 
गौरतलब है कि पिछले कई वर्षों से प्रदेश में लगातार भूकम्प  के झटके लग रहे हैं। इससे लोगों में दहशत का माहौल है। पिछले 10 दिनों में तीन बार प्रदेश में भूकम्प आया है। बीते 21 दिसंबर को लाहौल-स्पीति जिले में 2.6 और 16 दिसम्बर को किन्नौर जिला में 3.4 की तीव्रता का भूकम्प आया था। इससे पहले, हिमाचल में कुल्लू और मंडी जिले में 16 नवम्बर 2022 को रात 9 बजकर 21 मिनट पर भूकम्प के जोरदार झटके महसूस किए गए थे। 
रिक्टर स्केल पर भूकम्प की तीव्रता 4.1 मापी गई थी। इसका केंद्र मंडी से 27 किलोमीटर उत्तर पश्चिम में जमीन से 5 किलोमीटर की गहराई थी। बता दें कि वर्ष 1905 में कांगड़ा और चम्बा जिलों में आये विनाशकारी भूकम्प में 10 हजार से अधिक लोगों की जान चली गई थी। हिमाचल प्रदेश भूकम्प की दृष्टि से अति संवेदनशील जोन चार व पांच में आता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Recommended News

Related News