टाउन से होगी रामनगर व शामनगर को पेयजल सप्लाई

punjabkesari.in Friday, Jul 16, 2021 - 10:36 AM (IST)

धर्मशाला (कर्मपाल) : जिला मुख्यालय धर्मशाला के रामनगर व शामनगर में आई पेयजल किल्लत से शुक्रवार को लोगों को निजात मिल जाएगी। पिछले 4 दिनों से रामनगर व शामनगर में पानी की सप्लाई बाधित थी जिसके चलते अब विभाग लोगों को पानी मुहैया करने का प्रयास कर रहा था। शुक्रवार को दोनों जगहों पर विभाग पानी की सप्लाई देगा। विभाग ने रामनगर व शामनगर में पानी की सप्लाई देने के लिए शहर की अन्य योजनाओं से पानी एकत्रित कर टैंक भर लिए हैं। अभी भी विभाग टैंक भरने में लगा हुआ है। जानकारी के अनुसार धर्मशाला के शहर में रामनगर व शामनगर में पिछले 4 दिन से पानी नहीं आ रहा था। इसका कारण भागसूनाग धूप नाले में गत दिनों आई बाढ़ थी। इसी नाले पर बनी पेयजल योजना से रामनगर व शामनगर को पानी की सप्लाई दी जाती है।

गत दिनों हुई भारी बारिश के बाद भागसूनाग का नाला उफान पर आ गया था जिसने पेयजल योजना को काफी नुकसान पहुंचाया था। इसके बाद से ही दोनों जगहों पर पानी व्यवस्था ठप्प हो गई थी। जानकारी के अनुसार रामनगर व शामनगर पेयजल योजना की तीनों लाइनें टूट गई हैं, जिन्हें दुरुस्त करने में काफी लग सकता है। हालांकि विभाग द्वारा तीनों लाईनों में से एक लाईन को दुरुस्त करने का काम शुरू कर दिया गया है और जल्द ही उससे पेयजल सप्लाई दी जा सकती है। विभागीय अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार मानसून की पहली बारिश में जल शक्ति विभाग धर्मशाला को लगभग साढ़े 7 करोड़ का नुकसान हुआ है। जिन जगहों पर पेयजल व्यवस्था ठप्प हुई है विभागीय कर्मी उसे सुचारू करने में जुटे हुए हैं।

विद्युत चलित हैंडपंपों पर लग रही हैं लाइनें

रामनगर व शामनगर में पेयजल सप्लाई ठप हो जाने पर लोगों को काफी मुश्किलों को सामना करना पड़ रहा है। लोगों द्वारा स्टोर किया हुआ पानी खत्म हो गया है और उन्हें पीने के पानी के लिए भी यहां-वहां से जुगाड़ करना पड़ रहा है। रामनगर व शामनगर में जहां विद्युतचलित हैंडपंप हैं वहां पर लोग पानी के लिए सुबह-शाम काफी संख्या में एकत्रित हो रहे हैं। लोगों को काफी समय इंतजार करने के बाद पानी मिल रहा था। बलदेव पराशर व शमशेर सिंह ने बताया कि घरों में पानी की टंकियां में भी पानी नहीं रहा है। ऐसे में काफी मुश्किल हो रही है। उन्होंने कहा कि पीने के पानी के लिए भी मोटरों से पानी के लिए लाईनों में लगना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि वह समझते हैं कि पेयजल योजना क्षतिग्रस्त हुई है, लेकिन स्मार्ट सिटी में ऐसी आपदा के बाद विभगा को युद्धस्तर पर काम करना चाहिए। जलशक्ति विभाग के एक्सीएन एसके ठाकुर ने कहा कि लोगों को टाउन से आज पेयजल सप्लाई दे दी जाएगी। पानी के तेज बहाब से रामनगर व शामनगर पेयजल योजना की तीनों लाईनें टूट गई हैं। इनमें से एक लाईन को रिस्टोर किया जा रहा है। आगामी 2 दिन में उसके रिस्टोर होने की उम्मीद है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Recommended News

Related News