दलाईलामा से मिलने भारत आई अमेरिका की पूर्व हाऊस स्पीकर, होगी इस मुद्दे पर चर्चा

punjabkesari.in Tuesday, Jun 18, 2024 - 07:26 PM (IST)

धर्मशाला (ब्यूरो): अमेरिका की पूर्व हाऊस स्पीकर नैंसी पेलोसी 2 दिन के दौरे पर भारत आई हैं। वह धर्मशाला में तिब्बती धर्मगुरु दलाईलामा से मुलाकात करेंगी। नैंसी पेलोसी मंगलवार दोपहर करीब 12.30 बजे कांगड़ा एयरपोर्ट पहुंची। इस दौरान अमेरिका के 6 सांसदों का डैलीगेशन मौजूद रहा। नैंसी व डैलीगेट बुधवार को 8 बजे तिब्बती धर्मगुरु दलाईलामा से मिलेंगे और तिब्बत मुद्दे व अमेरिका में हाल ही में तिब्बत को लेकर पास किए गए बिल को लेकर चर्चा करेंगे।

नैंसी इससे पहले मई 2017 में भी दलाईलामा से मिलने भारत आई थीं। तब चीन ने अमेरिका को तिब्बत मामले में दखल देने के खिलाफ चेतावनी दी थी। पेलोसी लंबे समय से तिब्बत की आजादी का समर्थन करती आई हैं। बताते चलें कि अमेरिका में 12 जून को तिब्बत से जुड़ा एक बिल पास किया गया था। इस बिल के पास होने के बाद अमेरिकी सांसदों के इस दौरे को काफी अहम माना जा रहा है।

दरअसल, चीन हमेशा से ही तिब्बत का साथ देने के लिए अमेरिका का विरोध करता रहा है। ऐसे में नैंसी पेलोसी का दौरा विवाद को और बढ़ा सकता है। गौरतलब है कि पेलोसी वही अमेरिकी नेता हैं, जिनके 2022 में ताइवान जाने पर चीन ने जंग की धमकी दी थी। तब नैंसी के प्लेन को अमेरिकी नेवी और एयरफोर्स के 24 एडवांस्ड फाइटर जैट्स ने एस्कॉर्ट किया था। इस दौरान चीन ने ताइवान को चारों तरफ से घेरकर युद्धाभ्यास भी किया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News