फर्जी डिग्री मामले में चल रही फाइनांशियल जांच : डीजीपी

punjabkesari.in Friday, Apr 02, 2021 - 12:11 AM (IST)

बीबीएन (ब्यूरो): पुुलिस महानिदेशक संजय कुंडू ने पुलिस जिला बद्दी के दौरे के दौरान मानपुरा में प्रस्तावित पुलिस स्टेशन व वर्धमान बद्दी में प्रस्तावित पुलिस चौकी की जगह का निरीक्षण किया और पुलिस अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को कानून व ट्रैफिक व्यवस्था को सुदृढ़ करने बारे भी दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने बद्दी में आयोजित पत्रकार वार्ता में कहा कि मानव भारती विश्वविद्यालय फर्जी डिग्री मामले की तर्ज पर बरोटीवाला थाना में दर्ज फर्जी डिग्री मामले की भी फाइनांशियल जांच चल रही है कि आरोपियों ने फर्जी डिग्रियों का कारोबार करके कितना धन कमाया। उनकी सम्पत्ति अटैच होगी।

उन्होंने कहा कि मानव भारती विश्वविद्यालय व बरोटीवाला में दर्ज फर्जी डिग्री मामलों का स्वरूप अलग-अलग है, लेकिन दोनों मामले फर्जी डिग्री से सम्बंधित हैं। उन्होंने कहा कि फर्जी डिग्रियों का स्प्रैड देश के करीब हर राज्य में है। बरोटीवाला में दर्ज फर्जी डिग्री के मामले में करीब 3 हजार खाली व तैयार फर्जी डिग्रियां, प्रमाण पत्र व माक्र्सशीट आदि बरामद हुई हैं। इनको जांच के लिए एफएसएल में भेजा जा रहा है। यह बड़ा मामला है और जांच चल रही है।

उन्होंने कहा कि मानव भारती विश्वविद्यालय फर्जी डिग्री मामले में भी कई महत्वपूर्ण खुलासे हुए हैं, जिन पर जांच चल रही है। प्रदेश प्राइवेट शिक्षण संस्थान रैगुलेटरी कमीशन ने भी इस बारे सख्त कदम उठाए हैं। डीजीपी ने कहा कि हर जिला में ट्रैफिक विंग बनाने की योजना सरकार को भेजी गई है। सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के पुलिस प्रयास कर रही है तथा गत वर्ष सड़क दुर्घटनाओं व डैथ में करीब 23 प्रतिशत व घायलों की संख्या में 36 फीसदी की कमी आई है।

उन्होंने कहा कि आने वाले समय में जिला पुलिस बद्दी को एक मॉडल के रूप में तैयार किया जाएगा। यहां पर इंफ्रास्ट्रक्चर व मैन पावर को धीरे-धीरे सुधारा जा रहा है। बीबीएन में साइबर क्राइम आदि के मामलों को सुलझाने में पुलिस ने काफी नए तरीके अपनाए हैं, जिन्हें दूसरे जिलों में भी लागू किया जा रहा है। वर्तमान में यहां पर बाहरी जिलों के जवानों को ट्रेनिंग दी जा रही है। मानपुरा में पुलिस थाना व वर्धमान बद्दी में पुलिस चौकी खोली जाएगी। नालागढ़ में थाने के जीर्णोद्धार का कार्य चल रहा है।

उन्होंने कहा कि बीबीएनडीए व डीसी सोलन के प्रयासों से यहां पर और अधिक सीसीटीवी व ड्रोन की व्यवस्था की गई है। पुलिस द्वारा पूरे हिमाचल में गुमशुदगी को लेकर चलाए गए अभियान के तहत 945 गुम हुए लोगों को उनके परिजनों से मिलवाया गया है। नशीले पदार्थों की तस्करी को रोकने के लिए सरगना दबोचे जा रहे हैं। कुल्लू में 123 किलोग्राम चरस व 6.35 किलो हैरोइन पकड़ी है। इस मौके पर आईजी हिमांशु मिश्रा व एसपी रोहित मालपानी भी उपस्थित थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News

Recommended News