लोगों को स्वच्छ पेयजल व सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवाना सरकार की प्राथमिकता : मुकेश अग्निहोत्री

punjabkesari.in Wednesday, Mar 13, 2024 - 11:07 PM (IST)

हरोली (दत्ता): उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहाेत्री ने बुधवार को हरोली विधानसभा क्षेत्र के तहत गांव नगनोली के मुख्य द्वार पर 4.5 लाख रुपए की लागत से निर्मित राजा भृतहरि गेट तथा गांव में 5.43 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित उठाऊ पेयजल योजना का लोकार्पण किया। वहीं नगनोली से ऊना से तक चलने वाली एचआरटीसी बस सेवा को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसके अतिरिक्त मुकेश अग्निहोत्री ने ऊना विधानसभा क्षेत्र के तहत देहलां में लगभग 7.15 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित उठाऊ पेयजल योजना का उद्घाटन भी किया। इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री ने कहा कि नगनोली क्षेत्र के लोगों को यातायात की सुविधा प्रदान करने के लिए एचआरटीसी बस सेवा को शुरू किया गया है। उन्होंने बताया कि यह बस नगनोली से प्रातः 8.15 बजे चलेगी तथा पंजावर-पंडोगा-भदसाली होते हुए प्रातः 9 बजे ऊना पहुंचेगी। यह बस सायं 5.15 बजे ऊना से चलेगी और सायं 6 बजे नगनोली पहुंचेगी।

मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि जिला ऊना के प्रत्येक घर को पीने के लिए स्वच्छ जल उपलब्ध करवाना सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि बिना किसी भेदभाव के हर क्षेत्र में पर्याप्त पेयजल तथा सिंचाई की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। उन्होंने बताया कि इसी कड़ी में नगनोली पंचायत में 5.43 करोड़ रुपए की लागत से उठाऊ पेयजल योजना लोकार्पण किया गया। इस योजना के बनने से नगनोली पंचायत के लगभग 1208 लोगों को लाभ मिलेगा जिसमें गांव नगनोली, नगनोली हार व लवाणा माजरा शामिल हैं। देहलां में 7.15 करोड़ रुपए की लागत से उठाऊ पेयजल योजना निर्मित करके लोगों को समर्पित की गई है। इस योजना से देहलां अप्पर व देहलां लोअर पंचायतों के लगभग 8005 लोग लाभान्वित होंगे। 

मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि एशियन विकास बैंक वित्त के तहत जिले में 7 पेयजल योजनाओं को स्वीकृत किया गया था जिसमें हरोली के तहत बालीवाल, हरोली, नगनोली व पूबोवाल तथा ऊना विस के तहत वनगढ़, देहलां व रक्कड़ शामिल हैं। उन्होंने बताया कि 42.6 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित 6 स्कीमों को पूरा करके वहां की स्थानीय जनता को सौंपा दिया गया है। रक्कड़ उठाऊ पेयजल योजना का कार्य भी निर्धारित समयावधि में पूर्ण किया जाएगा। इसके अतिरिक्त एडीबी के तहत जिले में 82.5 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होने वाली अन्य पेयजल योजनाओं को भी इस वर्ष के अंत तक पूर्ण कर लिया जाएगा। 

मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि जिले में सभी विकास कार्य प्राथमिकता के आधार पर किए जाएंगे। विकास कार्यों में धन की कमी आडे़ नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि विकास कार्यों को गति प्रदान करने के लिए अपना बहुमूल्य सहयोग प्रदान करें। इसके अतिरिक्त उन्होंने कहा कि ऊना जिले को पर्याप्त व सुचारू जल मुहैया करवाने के लिए भभौर साहिब से भी जल को उठाया जाएगा जिसका कार्य जल्द ही शुरू किया जाएगा। इस मौके पर मुकेश अग्निहोत्री ने नगनोली और देहलां में जनसमस्याएं भी सुनीं और उनका मौके पर समाधान भी किया।

इस अवसर पर ऊना सदर के पूर्व विधायक सतपाल सिंह रायजादा, जिला कांग्रेस अध्यक्ष रणजीत सिंह राणा, ओबीसी सैल के अध्यक्ष प्रमोद कुमार, लीगल सैल अध्यक्ष वीरेंद्र मनकोटिया, ब्लॉक अध्यक्ष हरोली विनोद बिट्टू, नगनोली प्रधान मेहताब ठाकुर, एससी सैल के अध्यक्ष जसपाल जस्सा, प्रधान सुभद्रा व सुरेखा राणा, मंडल मुख्य अभियंता दीपक गर्ग, एसई नरेश धीमान, एक्सियन पुनीत शर्मा सहित अन्य गण्यमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News