रोहड़ू में ध्वस्त पुल का मामला, XEN, SDO और JE होंगे चार्जशीट

punjabkesari.in Wednesday, Oct 14, 2020 - 06:47 PM (IST)

शिमला (देवेंद्र): पीडब्ल्यूडी के 3 इंजीनियरों को सरकार चार्जशीट करने की तैयारी में है। रोहड़ू में तकरीबन 20 करोड़ से बन रहे पुल के तैयार होने से पहले ही गिरने के मामले की विभागीय जांच में इंजीनियरों और ठेकेदार की बड़ी लापरवाही उजागर हुई है। पता चला है कि पुल निर्माण के वक्त सुपरवाइजरी लैप्सिस (पर्यवेक्षी चूक) के साथ-साथ घटिया निर्माण सामग्री इस्तेमाल की गई। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के क्वारंटाइन से लौटते ही उनकी मंजूरी के बाद सस्पैंड चल रहे पूर्व अधिशासी अभियंता रोहड़ू, सहायक अभियंता और कनिष्ठ अभियंता को चार्जशीट किया जाएगा।

प्रधान सचिव पीडब्ल्यूडी की अध्यक्षता में हुई बैठक में चीफ इंजीनियर स्टेट रोड प्रोजैक्ट के नेतृत्व वाली जांच कमेटी द्वारा सरकार को सौंपी रिपोर्ट पर विस्तार से चर्चा की गई। इसके बाद तीनों इंजीनियरों के खिलाफ कंडक्ट रूल्स के तहत कार्रवाई करने का निर्णय लिया गया। इसमें तीनों इंजीनियरों की सस्पैंशन (निलंबन) अवधि को भी एक माह और बढ़ाया गया है। इससे पहले मुख्यमंत्री कार्यालय की देख-रेख में चल रहा क्वालिटी कंट्रोल सैल भी 18 मई को अपनी जांच पूरी करके मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को सौंप चुका है। उसी के आधार पर मई के तीसरे सप्ताह में तीनों इंजीनियरों को सस्पैंड किया गया।

अब इन्हें चार्जशीट करने का फैसला विभागीय जांच कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर लिया गया है। जांच कमेटी द्वारा मौके से लिए गए निर्माण सामग्री के सैंपल मापदंडों पर खरे नहीं उतर पाए। निम्र स्तर की निर्माण सामग्री के साथ-साथ विभागीय इंजीनियरों ने भी पुल के निर्माण के दौरान निरीक्षण में कोताही बरती है। इससे सरकार को 20 करोड़ का चूना लगा है और अब नए सिरे से पुल बनाने के लिए इतनी ही राशि और खर्च करनी पड़ेगी। वहीं स्थानीय लोगों को भी समय पर इस पुल का लाभ नहीं मिल पाएगा।

पब्बर नदी पर 13 मई को गिरा था पुल

इसी साल 13 मई को रोहड़ू में पब्बर नदी पर बखिरना पुल दोपहर 2.30 बजे भरभराकर गिर गया था। एक साल से अधिक समय से इसका काम चला हुआ था। इसका काम आखिरी चरण में था। इससे पहले कि करीब 76 मीटर लंबा पुल बनकर तैयार होता, इसका तकरीबन 60 मीटर भाग बरसात शुरू होने से पहले ही गिर गया। इसका निर्माण पंचकूला की वीकेजी कंपनी द्वारा किया जा रहा था। अब कंपनी के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की तैयारी की गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News