बालिकाओं को सशक्त बनाने के लिए मंडी में देई अभियान शुरू, स्वास्थ मंत्री ने किया शुभारंभ

punjabkesari.in Thursday, Jun 08, 2023 - 09:31 PM (IST)

मंडी (रजनीश): मंडी जिले में वीरवार को बालिका लिंगानुपात में सुधार लाने तथा बेटियों के सर्वांगीण विकास एवं सशक्तिकरण के लिए जिला प्रशासन की ओर से देई अभियान का आगाज हुआ। इसका शुभारंभ कांगणीधार के संस्कृति सदन में सामाजिक न्याय, अधिकारिता एवं स्वास्थ्य परिवार कल्याण मंत्री कर्नल डाॅ. धनीराम शांडिल ने किया। इस मौके पर सामाजिक न्याय अधिकारिता मंत्री ने कहा कि बेटियां समाज व राष्ट्र की अमूल्य धरोहर एवं जननी हैं। एक सुसंस्कृत एवं संस्कारवान समाज के निर्माण के लिए बेटियों को पढ़ाना व उनकी सुरक्षा करना हमारी नैतिक जिम्मेदारी है। बेटियों के बिना समाज व पुरुष का अस्तित्व नहीं है। बेटियों के लिंगानुपात में सुधार के लिए कारगर कदम उठाने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए गए हैं।   

लिंगानुपात में सुधार के लिए देई अभियान के तहत व्यापक कार्य योजना तैयार
इससे पहले एडीसी निवेदिता नेगी ने बताया कि मंडी जिला में लिंगानुपात में सुधार के लिए देई अभियान के तहत व्यापक कार्य योजना तैयार की गई है। इस अभियान में महिला एवं बाल विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग के साथ साथ ग्रामीण विकास विभाग, शिक्षा विभाग, नेहरू युवा केंद्र तथा पुलिस विभाग आपसी समन्वय के साथ बेटियों के सशक्तिकरण के लिए कार्य करेगा। इसके अतिरिक्त आईआईटी कमांद मंडी तथा मेडिकल काॅलेज नेरचौक के प्रशिक्षुओं द्वारा शैक्षणिक मार्गदर्शन किया जाएगा। इस अवसर पर विधायक अनिल शर्मा, पूर्व सीपीएस सोहन लाल, पूर्व प्रत्याशी नरेश चौहान, पूर्व प्रत्याशी चंपा ठाकुर, कांग्रेस के कार्यकारी जिलाध्यक्ष हरेंद्र सेन व पार्षद राजेंद्र मोहन सहित विभिन्न उपमंडलों के एसडीएम उपस्थित रहे।
PunjabKesari

बेहतरीन कार्य करने पर इन्हें मिला सम्मान
कार्यक्रम में पंचायत स्तर पर बेहतर कार्य करने वाली 8 पंचायतों रंधाड़ा, बंग रैल चौक, चनोल, कोटाधार, एहजू, बनेरा, ठाकुर थाना व करसोग की डबजोत की महिला प्रतिनिधियों को सम्मानित किया गया। इसके साथ ही हिमाचल डिफैंस वैल्फेयर एसोसिएशन की वीर नारियों, मंडयाली भाषा को प्रोत्साहित करने हेतु पोल स्टार की विनिता, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत बेहतर कार्य करने वाली आंगनबाड़ी वर्कर रूहाना की गीता देवी, तल्याहड़ की हलया देवी व सिहाल की भावना देवी को सम्मानित किया गया। इसके अतिरिक्त कोविड-19 महामारी में मातृ-शिशु देखभाल की बेहतर सेवाएं देने के लिए चौकी चंद्राहण की खीमी देवी, रूंहज की बिमला देवी व पिपली की हुकमी देवी को सम्मानित किया गया। राष्ट्र स्तरीय खेलों में भाग लेने वाली बैडमिंटन की गरिमा वर्मा, हैंडबाल में अवंतिका तथा जागृति को सम्मानित किया गया। हिमाचल प्रशासनिक सेवाओं में चयनित मंडी जिले की बबीता धीमान एचएएस, शिवाली ठाकुर तहसीलदार व निधि सकलानी तहसीलदार को सम्मानित किया गया।
PunjabKesari

उत्कृष्ट प्रदर्शन करने पर ये बालिकाएं सम्मानित
अकादमिक सत्र 2022-23 में 12वीं कक्षा की परीक्षा में कला, वाणिज्य, मेडिकल व नॉन-मेडिकल संकाय में जिले में अव्वल रहने पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला गोहर की जिज्ञासा, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चौंतड़ा की अंकिता, राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला जोगिंद्रनगर की आरती तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला गुरुकोठा की साक्षी शर्मा को 50-50 हजार रुपए की राशि देकर सम्मानित किया गया। सरकारी विद्यालयों में वर्ष 2022-23 में 10वीं की परीक्षा में जिले भर में अव्वल रहने वाली छात्राओं को देई के बजट से 10100 तथा खंड में अव्वल रहने वाली छात्रा को 5100 रुपए की प्रोत्साहन राशि भी प्रदान की, जिनमें पांगणा स्कूल की मनया महाजन, सिमस की तनवी, कन्या स्कूल जोगिंद्रनगर की वनिका, हियूण पैड की रिजुल ठाकुर, नरवांडी की पूनम, जमणी स्कूल की पूनम, सोम स्कूल की वंदना, कन्या स्कूल मंडी की अन्या, गुरुकोठा की कृतिका तथा मलोह स्कूल की शगुन शामिल है। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News