पैराग्लाइडिंग साइटों पर दुर्घटनाएं रोकने को DC Kullu ने बनाया मास्टर प्लान, पढ़ें खबर

punjabkesari.in Wednesday, Nov 27, 2019 - 07:17 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप): जिलाधीश कुल्लू डॉ. ऋचा वर्मा ने कहा कि कुल्लू जिला की सातों पैराग्लाइडिंग साइटों पर दुर्घटनाओं को रोकने के लिए कड़े कदम उठाए जाएंगे और व्यावसायिक पायलटों के लिए विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करके उन्हें सर्टिफिकेट जारी किए जाएंगे। केवल अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण एवं संबंधित खेल संस्थान मनाली के माध्यम से प्रशिक्षण एवं प्रमाण पत्र पाने वाले पायलटों को ही पैराग्लाइडिंग की अनुमति दी जाएगी। यह जानकारी उन्होंने पैराग्लाइडिंग की जिला स्तरीय निगरानी समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। बैठक में समिति के सरकारी और गैर-सरकारी सदस्यों ने भाग लिया।
PunjabKesari, Paragliding Site Image

जिलाधीश ने बताया कि इस समय जिला में पैराग्लाइडिंग की कुल 24 कंपनियां पंजीकृत हैं, जिनके माध्यम से 300 से अधिक पायलट पैराग्लाइडिंग करवा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस साहसिक खेल से बड़ी संख्या में स्थानीय युवाओं को रोजगार मिल रहा है लेकिन पैराग्लाइडिंग करने वाले पर्यटकों की सुरक्षा के लिए सभी मानकों का ध्यान रखना अत्यंत आवश्यक है। पैराग्लाइडिंग के समय थोड़ी सी असावधानी किसी की अनमोल जिंदगी ले सकती है और इससे स्थानीय पर्यटन व्यवसाय भी प्रभावित हो सकता है।
PunjabKesari, Paragliding Image

उन्होंने पर्यटन विभाग और पर्वतारोहण संस्थान के अधिकारियों को स्थानीय पैराग्लाइडरों के लिए एक व्यापक प्रशिक्षण कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्थानीय पैराग्लाइडरों को पर्वतारोहण संस्थान के माध्यम से प्रशिक्षित किया जाएगा और उन्हें बाकायदा एक सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा। प्रशिक्षण कार्यक्रम में सुरक्षा के सभी मानकों और अन्य पहलुओं का समावेश किया जाएगा।
PunjabKesari, Paragliding Image

उन्होंने कहा कि सोलंगनाला में पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन एक व्यवस्थित ढंग से गतिविधियां आयोजित कर रही है। इसी तर्ज पर अन्य पैराग्लाइडिंग साइटों पर भी एसोसिएशन के सहयोग से साहसिक खेल गतिविधियों को व्यवस्थित किया जाएगा तथा नैशनल हाईवे के किनारे जहां-तहां अवैध काऊंटरों को हटाकर स्थानीय पैराग्लाइडिंग एसोसिएशनों के माध्यम से बुकिंग केंद्र स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने पैराग्लाइडिंग तकनीकी समिति के सदस्यों को सभी साइटों का निरीक्षण करने तथा वहां आवश्यक सुरक्षा मानकों की समीक्षा करने के निर्देश भी दिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News