पाठ्यक्रम बनेंगे आकर्षक, बच्चों को हाईटैक तरीके से पढ़ाई जाएगी संस्कृत

punjabkesari.in Monday, Dec 02, 2019 - 11:09 AM (IST)

हमीरपुर (शिवम): प्रदेश के स्कूलों में दूसरी कक्षा से पढ़ाया जाने वाले संस्कृत विषय को हाईटैक तरीके से बच्चों को खेल-खेल में वीडियो के माध्यम से सिखाया जाएगा। जिस तरह से बच्चे टी.वी. व मोबाइल पर कार्टून देखना पसंद करते हैं, उसी रूप में वीडियो बनाकर बच्चों को आकर्षक तरीके से संस्कृत पढ़ाई जाएगी। हमीरपुर के निजी स्कूल में वार्षिक परितोषिक उत्सव पर बतौर मुख्यातिथि पहुंचे प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डा. सुरेश सोनी ने बताया कि प्रदेश के स्कूलों में दूसरी कक्षा से शुरू किया जाने वाला संस्कृत विषय बच्चों को हाईटैक तरीके से सिखाया जाएगा व बच्चों को खेल-खेल में ही संस्कृत भाषा का ज्ञान दिया जाएगा। 

बता दें कि प्रदेश के दूसरी कक्षा से ही संस्कृत विषय को पढ़ाने के निर्णय के बाद शिक्षा बोर्ड ने उक्त कक्षाओं के लिए पाठ्यक्रम तय करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है, जिसके चलते शिक्षा बोर्ड मॉड्यूल और चैप्टर तैयार कर रहा है। यह तमाम चैप्टर इलैक्ट्रॉनिक तौर पर तैयार किए जा रहे हैं, जिन्हें बाद में वीडियो के जरिए बच्चों को कक्षाओं में दिखाया जाएगा व उसी के जरिए मनोरंजन के साथ-साथ बच्चों को पढ़ाया जाएगा। बोर्ड की तरफ से यह मॉडल और इलैक्ट्रॉनिक मोड में शूट किए गए चैप्टर सभी स्कूलों को दिए जाएंगे ताकि वे बच्चों को उसी के आधार पर संस्कृत विषय पढ़ा पाएं।

 बोर्ड के चेयरमैन डा. सुरेश सोनी ने बताया कि शिक्षा बोर्ड प्रयास कर रहा है कि इलैक्ट्रॉनिक मोड में जिस तरह से बच्चे कार्टून को टी.वी. पर देखना पसंद करते हैं उसी तरह से वीडियो तैयार किए जाएं और उन्हें बच्चों को दिखाकर उसी तरह की एक्टीविटी करवाई जाए। उन्होंने बताया कि इस तरीके से न तो बच्चों को व न ही अध्यापकों को शिक्षण के दौरान कोई दिक्कत आएगी। शुरूआत में बच्चों को केवल वीडियो के जरिए सामान्य बोलचाल के वाक्य बनाना व शब्दों की पहचान कराना सिखाया जाएगा, जिससे उन्हें संस्कृत विषय का ज्ञान होगा व धीरे-धीरे बच्चे संस्कृत को अपनाना भी सीख जाएंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Simpy Khanna

Recommended News

Related News