सिरमौर के इन 2 अस्पतालों में होगी कोरोना वैक्सीन की लॉन्चिंग

1/13/2021 3:58:11 PM

नाहन (सतीश): कोरोना वैक्सीन की लॉन्चिंग को लेकर जिला स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। सिरमौर जिला में वैक्सीन की लॉन्चिंग मेडिकल कॉलेज नाहन और सिविल अस्पताल पांवटा साहिब से होगी। पिछले लंबे अरसे से कोरोना महामारी से सहमे हुए लोगों को अब राहत मिलेगी। दरअसल 16 जनवरी को कोरोना वैक्सीन की लॉन्चिंग होने जा रही है। स्वास्थ्य विभाग ने वैक्सीन की लॉन्चिंग के लिए डॉ. वाईएस परमार मेडिकल कॉलेज नाहन और सिविल अस्पताल पांवटा साहिब का चयन किया है। जिला में अभी तक 5596 लोगों को वैक्सीन दी जानी है। इनमें से लॉन्चिंग के मौके पर मेडिकल कॉलेज नाहन में 100 जबकि 80 लोगों को पांवटा साहिब सिविल अस्पताल में वैक्सीन दी जाएगी। बाकी लोगों को चरणबद्ध तरीके से वैक्सीन दी जानी है।
PunjabKesari, Medical College Nahan Image

40 पीएचसी में दी जाएगी वैक्सीनेशन

मीडिया से बात करते हुए जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. केके पराशर ने बताया कि कोरोना वैक्सीन देने के लिए जिला के 40 पीएचसी का चयन किया गया है, जहां पर वैक्सीनेशन केंद्र बनाए जाएंगे। इन वैक्सीनेशन केंद्र में 3 कमरे होंगे, जिसमें पहले कमरे को वेटिंग रूम बनाया जाएगा दूसरे कमरे में वैक्सीन दी जाएगी जबकि तीसरे कमरे में वैक्सीन देने के बाद ऑब्जर्वेशन में रखा जाएगा। आधा घंटा निगरानी में रखने के बाद ही उन्हें घर जाने दिया जाएगा। वैक्सीनेशन के लिए लोगों को एसएमएस किए जाएंगे। जिन लोगों को एसएमएस प्राप्त होंगे वे वैक्सीनेशन सैंटर में जाकर एसएमएस दिखाने के बाद वैक्सीन लगवा पाएंगे।
PunjabKesari, CMO Officer Image

वैक्सीनेशन सैंटर में 5 लोगों की टीम करेगी काम

प्रत्येक वैक्सीनेशन सैंटर में 5 लोगों की टीम काम करेगी। इनमें से एक अधिकारी एसएमएस चैक करेगा, दूसरा एसएमएस को वैरीफाई करेगा, तीसरा वैक्सीन देगा जबकि चौथा इनकी निगरानी करेगा। उस पीएससी का एमओ इंचार्ज इनका नोडल अधिकारी होगा। इस प्रकार कोरोना वैक्सीन को लगाने के लिए रोड मैप तैयार किया गया है। कोरोना वैक्सीन शिमला से जिला मुख्यालय पहुंचेगी जहां से जिला के सभी खंडों में सप्लाई की जाएगी और इन खंडों से वैक्सीन को पीएससी तक पहुंचाया जाएगा।


Vijay

Recommended News