हिमाचल में फिर से संपूर्ण लॉकडाऊन संभव नहीं : सुरेश भारद्वाज

punjabkesari.in Sunday, Nov 22, 2020 - 11:27 PM (IST)

शिमला (देवेंद्र): हिमाचल में संपूर्ण लॉकडाऊन की अटकलों पर शहरी विकास एवं आवास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने वीराम लगा दिया है। कोरोना संक्रमण कैसे रोका जाए। इसे लेकर आज होने वाली मंत्रिमंडल की बैठक में रणनीति बनेगी। खासकर प्रदेश के 4 जिला में कोरोना विस्फोट से चिंतित सरकार इसकी चेन तोड़ने के लिए नाइट कर्फ्यू, शनिवार व रविवार को संपूर्ण लॉकडाऊन, काफी संख्या में लोगों के इकट्ठा होने पर बंदिशें, बाहरी राज्यों से कोविड जैसे लक्षणों वाले लोगों के प्रवेश पर रोक, बॉर्डर को बंद करने, स्कूलों को फिर से खोलने या बंद रखने जैसे महत्वपूर्ण विषय पर चर्चा होगी। 

शहरी आवास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि 100 प्रतिशत लॉकडाऊन संभव नहीं है। इससे महामारी से तो बच जाएंगे लेकिन भूख से मर जाएंगे। यह सही है कि कोविड के मामले तेजी से बढ़े हैं। शादियों में भी सोशल डिस्टैंसिंग व मास्क का ध्यान नहीं रखा जा रहा। कोरोना संक्रमण रोकने के लिए आज की बैठक में रणनीति बनेगी।

जानकारों की मानें तो कोरोना की चेन तोडऩे के लिए सरकार को कुछ कड़े फैसले लेने पड़ सकते हैं क्योंकि अक्तूबर महीने में प्रदेश में कोरोना के एक्टिव केस 1500 थे जो अब बढ़कर 7 हजार से अधिक हो गए हैं। खासकर शिमला, कुल्लू, मंडी और लाहौल-स्पीति जिला में निरंतर कोरोना के एपिक सैंटर बनते जा रहे हैं। इसलिए सरकार राजस्थान के 8 जिलों और मध्यम प्रदेश के कुछ शहरों की तर्ज पर प्रदेश के अधिक कोरोना संक्रमण वाले शहरों में भी नाइट कफ्र्यू जैसे विकल्पों पर विचार कर सकती है।

वहीं 25 नवम्बर तक बंद चल रहे स्कूलों को फिर से खोलने पर भी बैठक में चर्चा होगी। अस्पतालों में अव्यवस्था को लेकर भी बैठक में चर्चा हो सकती है। कोविड जैसे लक्षण वाले लोगों को टैस्ट करवाने के लिए अस्पतालों में लाइनों में लगना पड़ रहा है। इस दौरान लाइनों में स्वस्थ लोगों में भी कोरोना संक्रमण फैसले की संभावना बढ़ जाती है। सोशल मीडिया पर टैस्ट करवाने वाले लोग सरकार और स्वास्थ्य विभाग के इंतजामों की पोल खोल रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News