CM ने आपदा को लेकर विभाग को दिए सख्त निर्देश

punjabkesari.in Friday, Jun 28, 2024 - 10:50 PM (IST)

शिमला (भूपिन्द्र): मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि प्रदेश सरकार ने बरसात के दृष्टिगत सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। सभी सम्बद्ध विभागों को किसी भी संभावित प्रतिकूल स्थिति से निपटने के लिए निरन्तर सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही मुख्यमंत्री ने लोगों से आग्रह किया है कि बरसात के मौसम में एहतियात बरतें और नदी-नाले के किनारे जाते समय विशेष रूप से सतर्क रहें। यह बात उन्होंने शुक्रवार को शिमला में पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में कही। उन्होंने कहा कि आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण सभी विभागों के साथ समन्वय से कार्य कर रहा है। बीते वर्ष बरसात के मौसम के दौरान उत्पन्न स्थितियों के दृष्टिगत एहतियाती कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं।

सुक्खू ने कहा कि प्रदेश में चिन्हित किए गए विभिन्न स्थानों में पर्याप्त संख्या में श्रमशक्ति और मशीनरी तैनात की गई है। फील्ड स्टाफ और अन्य अधिकारियों को आपदा प्रबन्धन से सम्बन्धित प्रशिक्षण और मॉकड्रिल से समय-समय पर अभ्यास भी करवाए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार किसी भी प्राकृतिक आपदा की संभावित चुनौती से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है। इसके दृष्टिगत विभिन्न स्तरों पर प्रभावी एवं सकारात्मक कदम उठाए गए हैं। आपदा प्रबन्धन के दृष्टिगत सभी जिलों के उपायुक्तों से निरन्तर बैठकें आयोजित कर तैयारियों की समीक्षा भी की गई है।

स्वयं भी रहूंगा एक्टिव
सीएम ने कहा कि आपदा को लेकर लोक निर्माण विभाग को विशेष रूप से एक्टिव रहने को कहा गया है। वह स्वयं भी एक्टिव रहेंगे। उन्होंने कहा कि यह विडंबना है कि कुनिहार में भी बादल फटा है। हमें इससे सबक लेना चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News