आयुर्वेद चिकित्सकों का NPA बंद करना निराशाजनक, सरकार जल्द वापस ले फैसला : डाॅ. पाल

punjabkesari.in Friday, May 26, 2023 - 04:40 PM (IST)

हमीरपुर (ब्यूरो): हिमाचल इंटीग्रेटेड डॉक्टर एसोसिएशन की आपातकालीन बैठक वर्चुअल माध्यम से प्रदेश अध्यक्ष डाॅ. नीतीश पाल शर्मा की अध्यक्षता में संपन्न हुई, जिसमें संघ के सभी पदाधिकारी मौजूद रहे। बैठक में सभी आयुर्वेद चिकित्सकों ने सरकार द्वारा भविष्य में भर्ती होने वाले आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारियों का एनपीए (नॉन प्रैक्टिस अलाऊंस) बंद करने के लिए गए फैसले पर विरोध जताया। संघ के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. पाल ने कहा कि यह फैसला आयुर्वेद चिकित्सकों और बीएएमएस के विद्यार्थियों का मनोबल गिराने वाला  है। आयुर्वेद विभाग में 300 से ज्यादा डॉक्टरों के पद खाली पड़े हैं और 5 वर्षों में 100 से 200 पदों पर ही भर्तियां की जा रही हैं। लगभग 4 हजार आयुर्वेद डॉक्टर नौकरी का इंतजार कर रहे हैं। इसी प्रकार आयुर्वेद डॉक्टरों की भर्तियों के लिए बैच वाइज में 15 से 20 वर्षों तक इंतजार करना पड़ रहा है।

डॉक्टरों के पदों की संख्या बढ़ाई जाए, वित्तीय लाभों पर न करें प्रहार
डॉ. पाल ने कहा कि सरकार का आयुर्वेद के प्रति उदासीन रवैया सही नहीं है। हर साल सैंकड़ों डॉक्टर बीएएमएस कर रहे हैं और उनके हिसाब से सरकार को पदों की संख्या बढ़ाने के लिए उचित कदम उठाने चाहिए न कि उनके वित्तीय लाभों पर प्रहार करना चाहिए। बिना एनपीए के ट्राइबल एरिया में डॉक्टरों को नौकरी करना और मुश्किल हो जाएगा और वहां कोई भी नौकरी करने नहीं जाना चाहेगा। इस जनविरोधी फैसले से चिकित्सा व्यवस्था चरमरा जाएगी। अगर चिकित्सक निजी प्रैक्टिस करने लगेंगे तो सरकारी संस्थानों में मरीजों की अनदेखी होगी। अधिकतर चिकित्सक मरीजों को सरकारी अस्पताल में न देखकर निजी क्लीनिक पर बुलाएंगे, इससे गरीब मरीज को इलाज कराना असंभव हो जाएगा, साथ ही जो आयुर्वेद चिकित्सक सरकारी नौकरी के इंतजार करते हुए अपनी प्रैक्टिस कर रहे हैं उनके क्लीनिक में भी मरीजों की संख्या में कमी आएगी क्योंकि जगह-जगह सरकारी सेवा में कार्यरत चिकित्सा अधिकारी अपने अस्पताल या क्लीनिक खोल लेंगे। 

आपदा में भी जनता की सेवा के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं डॉक्टर
डॉ. पाल ने कहा कि डॉक्टर दिन-रात सेवाएं देते हैं, आपदा में भी जनता की सेवा के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं। उन्होंने सरकार से मांग की है कि जल्द से जल्द डॉक्टरों का एनपीए बंद करने के फैसले पर पुनर्विचार करे और इसे वापस ले। बैठक में संघ के प्रदेश अध्यक्ष डाॅ. नीतीश पाल शर्मा, महासचिव डाॅ. आदर्श शर्मा, उपाध्यक्ष डाॅ. अनूप कुमार, सहसचिव डाॅ. दिनेश धीमान, डाॅ. माणिक चोपड़ा अध्यक्ष जिला हमीरपुर, डाॅ. संदीप चंदेल, डाॅ. सतिंदर कुमार, डाॅ. निवेदिता शर्मा व डाॅ. पल्लवी आदि मौजूद रहे।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News