पालमपुर अस्पताल में मरीजों को डेढ़ माह से नहीं मिल रही ये सुविधा, कई विभाग प्रभावित

punjabkesari.in Saturday, Nov 19, 2022 - 04:53 PM (IST)

पालमपुर (भृगु): नागरिक चिकित्सालय पालमपुर में अल्ट्रासाऊंड फिर थम गए हैं। रेडियोलॉजिस्ट न होने के कारण यह समस्या उभर कर सामने आई है। बताया जा रहा है कि जिस रेडियोलॉजिस्ट की तैनाती नागरिक चिकित्सालय पालमपुर में की गई थी वह मेडिकल कॉलेज में सीनियर रैजीडैंटशिप ज्वाइन कर गए हैं, ऐसे में लगभग डेढ़ माह की अवधि से नागरिक चिकित्सालय पालमपुर में अल्ट्रासाऊंड नहीं हो रहे हैं। यूं तो नागरिक चिकित्सालय पालमपुर में निर्धारित चिकित्सकों की संख्या लगभग पूरी है परंतु रेडियोलॉजिस्ट न होने के कारण रेडियोलॉजी विभाग प्रभावित हुआ है। नागरिक चिकित्सालय पालमपुर द्वारा निजी क्षेत्र के अल्ट्रासाऊंड संचालकों से अल्ट्रासाऊंड करवाने के लिए व्यवस्था की गई है परंतु निर्धारित 300 रुपए की धनराशि में अधिकांश निजी अल्ट्रासाऊंड संचालक अपनी सेवाएं देने में असमर्थता व्यक्त कर रहे हैं, ऐसे में रोगियों को निजी संचालकों द्वारा निर्धारित दरों पर ही अल्ट्रासाऊंड करवाना पड़ रहा है। 

अल्ट्रासाऊंड न होने से ये विभाग भी प्रभावित
अल्ट्रासाऊंड न होने से न केवल महिला रोग विभाग अपितु मेडिसन विभाग तथा कई अन्य विभाग प्रभावित हुए हैं। विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा रोग के निदान के लिए अल्ट्रासाऊंड का परामर्श दिया जाता है परंतु नागरिक चिकित्सालय पालमपुर में रेडियोलॉजिस्ट न होने के कारण रोगी अपना अल्ट्रासाऊंड नहीं करवा पा रहे हैं।

दूरबीन से ऑप्रेशन उपकरण में तकनीकी त्रुटि 
नागरिक चिकित्सालय पालमपुर में दूरबीन से ऑप्रेशन करने की व्यवस्था है परंतु दूरबीन उपकरण में तकनीकी त्रुटि के कारण वर्तमान में दूरबीन से ऑप्रेशन की व्यवस्था भी प्रभावित हुई है। यद्यपि अस्पताल प्रशासन का कहना है कि इस हेतु संबंधित उपकरण की उपलब्धता को शीघ्र सुनिश्चित बनाया जा रहा है ताकि यह सुविधा रोगियों को उपलब्ध करवाई जा सके। नागरिक चिकित्सालय पालमपुर उपमंडल स्तर पर ऐसा पहला चिकित्सालय रहा है जहां दूरबीन से ऑप्रेशन की सुविधा उपलब्ध रही है।

क्या बोले चिकित्सा अधीक्षक
नागरिक चिकित्सालय पालमपुर के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. विनय महाजन ने बताया कि रेडियोलॉजिस्ट विशेषज्ञ न होने के कारण अल्ट्रासाऊंड नहीं हो पा रहे हैं। पूर्व में तैनात रेडियोलॉजिस्ट विशेषज्ञ द्वारा मेडिकल कॉलेज में रैजीडैंटशिप ज्वाइन करने के कारण यह समस्या आई है तथा इस संदर्भ में उच्चाधिकारियों को अवगत करवा दिया गया है।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News