हिमाचल के सबसे बड़े Tax घोटाले में CID की बड़ी कार्रवाई, पूर्व IAS का बेटा गिरफ्तार

punjabkesari.in Tuesday, Mar 20, 2018 - 10:48 PM (IST)

शिमला: हिमाचल के सबसे बड़े टैक्स चोरी मामले में सी.आई.डी. ने पहली गिरफ्तारी की है। इसके तहत जांच एजैंसी ने एक पूर्व आई.ए.एस. अधिकारी के बेटे विनय शर्मा को हिरासत में लिया है। डी.आई.जी. स्टेट सी.आई.डी. विनोद कुमार धवन ने पुष्टि करते हुए बताया कि कंपनी के एक निदेशक विनय शर्मा को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है। हालांकि यह खुलासा नहीं हुआ कि कंपनी के उक्त निदेशक को कहां से गिरफ्तार किया गया है। इस मामले में जल्द ही कुछ और गिरफ्तारियां भी हो सकती हैं। 

यह है मामला
बता दें कि हिमाचल सरकार को करीब 2175.51 करोड़ रुपए की टैक्स चोरी कर चूना लगाने वाली पांवटा की इंडियन टैक्नोमैक कंपनी के 4 अधिकारियों के खिलाफ आबकारी एवं कराधान विभाग के सहायक आयुक्त ने नाहन के माजरा थाना में बीते दिनों एफ.आई.आर. दर्ज करवाई है। इसके बाद यह मामला सी.आई.डी. को सौंप दिया गया। कंपनी के खिलाफ जांच एजैंसी भी पहले 2 मामले दर्ज कर चुकी है। विभाग की शिकायत के आधार पर कंपनी के चेयरमैन राकेश शर्मा, निदेशक रंगनाथन श्रीनिवासन, अश्विनी कुमार साहू और सिरमौर के जिलाधीश रहे एक पूर्व आई.ए.एस. अधिकारी के पुत्र विनय कुमार पर आई.पी.सी. की धारा 420, 467, 468, 470, 471 व 34 के तहत मामला दर्ज किया गया है। इसी कड़ी में जांच एजैंसी ने छानबीन आगे बढ़ाते हुए शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। 

16 बैंकों की करीब 2300 करोड़ की देनदारी
कंपनी पर अकेले आबकारी विभाग को ही 2175.51 करोड़ रुपए का चूना लगाने का आरोप है। कंपनी पर इसके समेत बिजली बोर्ड, आयकर विभाग और विभिन्न बैंकों के कुल 6,000 करोड़ रुपए के गबन का भी आरोप है। कंपनी पर लगभग 16 बैंकों की 2300 करोड़ रुपए की देनदारी है। आयकर विभाग की करीब 780 करोड़ रुपए की देनदारी बताई जा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News