चिंतपूर्णी में कल से शुरू होगा चैत्र नवरात्र मेला, सुबह 4 से रात 11 बजे तक खुले रहेंगे मंदिर के कपाट

punjabkesari.in Friday, Apr 01, 2022 - 08:22 PM (IST)

चिंतपूर्णी (ब्यूरो): उत्तरी भारत के विश्वविख्यात शक्तिपीठ धार्मिक स्थल चिंतपूर्णी में चैत्र नवरात्र मेला शनिवार से आरंभ हो रहा है। पूरा मंदिर परिसर रंग-बिरंगे देसी और विदेशी फूलों से सजाया गया है। इन नवरात्रों में मंदिर को श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए सुबह 4 बजे खोलने और रात 11 बजे बंद करने का निर्णय लिया गया। नवरात्र के दौरान माता रानी के दर्शन करने के लिए आने वाले देश-विदेश से श्रद्धालुओं के लिए मंदिर प्रशासन द्वारा पुख्ता प्रबंध का दावा किया जा रहा है। चैत्र नवरात्र मेले शनिवार से शुरू होकर 10 अप्रैल तक चलेंगे। मंदिर प्रशासन द्वारा मेले में माता के दर्शनों को आने वाले भक्तों के लिए मुफ्त दवाइयों की सुविधा के लिए 3 स्थानों पर मेडिकल कैंप लगाए जाएंगे। जहां पर 125000 रुपए की दवाइयां उपलब्ध करवाई जाएंगी। 

450 पुलिस और गृहरक्षक के जवान संभालेंगे सुरक्षा का जिम्मा

मेले के दौरान लाइन व्यवस्था और मेला क्षेत्र में करीब 450 पुलिस और गृहरक्षक के जवान तैनात किए जाएंगे। मंदिर प्रशासन द्वारा मेले के दौरान सड़क पर लंगर लगाने पर प्रतिबंध लगाया गया है जबकि सराय और होटलों के अंदर श्रद्धालुओं को बिठाकर लंगर लगाने की अनुमति दी जाएगी। बाहर से आने वाली लंगर संस्थाओं को लंगर लगाने की अनुमति के लिए मंदिर न्यास में 10000 रुपए जमा करवाने होंगे। लंगर समापन के बाद स्थान का निरीक्षण करने के बाद 5000 रुपए रिफंड किए जाएंगे। शंभू बैरियर से आगे और भरवाईं से पीछे लोकल पंचायतों द्वारा लंगर लगाने की अनुमति दी जाएगी। मेले के दौरान मंदिर में नारियल चढ़ाने पर प्रतिबंध लगाया गया है। 

3 स्थानों पर मिलेगी दर्शन पर्ची

माता रानी के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं के लिए 3 स्थानों श्री बाबा माई दास सदन, एमआरसी पार्किंग और पंजाब केसरी धर्मशाला में दर्शन पर्ची काऊंटर खोले गए हैं। मेले के दौरान भीड़ बढ़ने के साथ ही दर्शन पर्ची को कुछ देर के लिए बंद रखने का निर्णय भी लिया है ताकि मंदिर में ज्यादा भीड़ इकट्ठी न हो और श्रद्धालुओं का जमघट न लग सके। पूरा मेला क्षेत्र 4 सैक्टरों में बांटा गया है और सभी मेला सैक्टरों पर मैजिस्ट्रेट सैक्टर इंचार्ज तैनात किए गए हैं। इसके अलावा एसडीएम मनेश कुमार यादव मेला अधिकारी व डीएसपी अम्ब पुलिस मेला अधिकारी के रूप में कमान संभालेंगे। अतिरिक्त मंदिर अधिकारी अशोक डोगरा ने बताया कि मेले के दौरान की सभी तैयारियां मुकम्मल कर ली गई हैं। उन्होंने श्रद्धालुओं से अनुरोध किया है कि श्रद्धालु दर्शन पर्ची लेकर और मास्क लगाकर ही मंदिर परिसर में पहुंचें।

एसडीएम व एसपी ने जांची व्यवस्थाएं

एसडीएम अम्ब मनेश यादव व एसपी ऊना अर्जित सेन ने शुक्रवार को चिंतपूर्णी मंदिर पहुंचकर व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया और थाना प्रभारी को मेले को लेकर उचित दिशा-निर्देश दिए। इसके अलावा पुराने बस स्टैंड पर न्यास की ओर से बंद पड़ा जूता स्टैंड खोलने के आदेश भी मंदिर कर्मचारियों को दिए गए हैं ताकि श्रद्धालुओं को अपने जूतों को रखने के लिए इधर-उधर न भटकना पड़े।  लाइन व्यवस्था बनाने के लिए 10 वालंटियर भी सुरक्षा कर्मियों के साथ अपना सहयोग देंगे। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News