भारत में लॉन्चिंग से पहले कार्डिएक सेंस वॉच को मिला मेडिकल ग्रेड का सर्टीफिकेशन

Thursday, Feb 23, 2023 - 11:41 PM (IST)

सोलन (नरेश पाल): अब हार्ट रेट की रिपोर्ट घड़ी से भी मिलेगी। इस स्मार्ट वॉच में लाइव ईसीजी जैसे फीचर्स भी होंगे। दिल की धड़कन बढ़ने व कम होने की नोटिफिकेशन घड़ी पर आएगी। यही वजह है कि केंद्रीय दवा मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) से मंजूरी मिलने के बाद कार्डिएक सेंस स्मार्ट वॉच को अब मेडिकल ग्रेड का सर्टीफिकेशन भी मिल गया है। कार्डिएक सेंस को भारत में लॉन्चिंग से पहले मेडिकल ग्रेड का सर्टीफिकेशन यूएस-एफडीए और भारत में सीडीएससीओ से मिला है। एक्सप्लोर हैल्थ को कार्डिएक सेंस के सर्टीफिकेशन के रूप में बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है। इस मेडिकल वॉच को इसराईली मेडटेक कंपनी कार्डिएक सेंस लिमिटेड के सहयोग से बनाया गया है और इसके व्यावसायिक लॉन्च से ठीक पहले यह अनुमति मिली है। सीडीएससीओ से अनुमति मिलने के बाद कार्डिएक सेंस भारतीय बाजारों में भी उपलब्ध होगी। हालांकि उपलब्धता और कीमत के बारे में कंपनी ने जानकारी नहीं दी है।

कार्डिएक सेंस तकनीक को यह सुनिश्चित करने के लिए डिजाइन किया गया है कि इसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपने स्वास्थ्य की निगरानी रख सकता है। एक्सप्लोर हैल्थ के फाऊंडर और सीईओ पंकज बालवानी ने कहा कि भारत और दुनियाभर में दिल से जुड़ी मौतों की संख्या काफी बढ़ रही है और अधिक मौतों के मामलों में लोगों को शुरूआती चेतावनी लक्षण पता ही नहीं चल पाते। अधिकतर लोग इन लक्षणों की अनदेखी कर देते हैं। इन्हें सामान्य परेशानी मानकर पुरानी जीवनशैली को ही जारी रखते हैं। 

कार्डिएक सेंस को यह सुनिश्चित करने के लिए तैयार किया गया है कि कोई भी अपने प्रमुख लक्षणों पर लगातार नजर रख सके। जब भी वॉच से दिल की धड़कनें बढ़ने या कम होने या एरिथमिया के लिए नोटिफिकेशन मिले, जांच के लिए तुरंत अस्पताल जाएं। कार्डिएक सेंस मेडिकल वॉच में लाइव ईसीजी जैसे फीचर्स मिलेंगे। कंपनी का यह भी दावा है कि हार्ट रेट को लेकर भी सटीक रिपोर्ट मिलेगी। कार्डिएक सेंस मेडिकल वॉच स्ट्रोक के खतरे का सामना कर रहे लोगों की भी सहायता कर सकती है। कार्डिएक सेंस एट्रियल फाइब्रिलेशन (एफिब) की निगरानी करने में सक्षम है। कार्डिएक सेंस अब 40 से अधिक देशों में उपलब्ध करवाया जाएगा, जिनमें यूएसए, सभी यूरोपियन देश, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और अनेक अन्य दक्षिण अमेरिकी देश शामिल हैं।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay

Related News

Kangra: टांडा मेडिकल काॅलेज में तीमारदारों को सस्ती दरों पर मिलेगी ठहरने की सुविधा

Kangra: टांडा मेडिकल कॉलेज में लिफ्ट खराब, रोगी परेशान

Chamba: खून की बर्बादी रोकने के लिए मेडिकल काॅलेज में बनेगा ब्लड सैप्रेशन यूनिट

Mandi: मेडिकल कॉलेज नेरचौक चिकित्सकों की लापरवाही, प्रसूति के बाद लगा दिए गलत टांके

Hamirpur: मेडिकल काॅलेज में एंटीड्रग्स के 2 सैंपल फेल, होलसेलर्स को स्टॉक होल्ड करने का नोटिस

Hamirpur: ड्रग्स कंट्रोल डिपार्टमैंट की कार्रवाई, अनियमितता बरतने पर 12 मेडिकल स्टोर संचालकों को नोटिस

Chamba: जनसाली वार्ड में चोरों के हाैसले बुलंद, मेडिकल काॅलेज की महिला प्रशिक्षु डॉक्टर का लैपटाॅप चोरी

Shimla: मेडिकल शिक्षा व रिसर्च विभाग में भरे जाएंगे विभिन्न पद, HPPSC ने जारी किया पर्सनैलिटी टैस्ट का शैड्यूल

Hamirpur: मेडिकल काॅलेज की करीब आधा दर्जन टंकियां कंडम, पानी के लिए परेशान हो रहे मरीज और स्टाफ

Hamirpur: सर्वकल्याणकारी संस्था सुजानपुर में 29 सितम्बर को लगाएगी फ्री मैगा मेडिकल कैंप