कैबिनेट मीटिंग : CORONA के मामलों ने फिर बढ़ाई चिंता, सरकार ने लिया ये निर्णय

punjabkesari.in Tuesday, Aug 03, 2021 - 11:17 PM (IST)

शिमला (कुलदीप): कोविड-19 के बढ़ते मामलों ने एक बार फिर से राज्य सरकार की चिंता बढ़ा दी है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई मंत्रिमंडल बैठक में इस विषय पर विस्तार से चर्चा हुई। सूत्रों के अनुसार मामले की गंभीरता को देखते हुए यह निर्णय लिया गया कि 10 अगस्त तक राज्य सरकार स्थिति पर नजर रखेगी, ऐसे में यदि संक्रमण नहीं रुका तो आने वाले दिनों में हिमाचल प्रदेश में आरटी-पीसीआर रिपोर्ट व वैक्सीन सर्टीफिकेट दिखाने पर ही प्रवेश मिलेगा। इसके अलावा भीड़ को नियंत्रित करने के लिए फिर से प्रतिबंधों को लगाया जा सकता है। यानि पहले की तरह सार्वजनिक कार्यक्रमों में लोगों की संख्या को सीमित करने और भीड़भाड़ वाले इलाकों में भीड़ कम करने को लेकर नए सिरे से आदेश जारी किए जा सकते हैं।

पहले की तरह करना होगा कोविड प्रोटोकॉल का पालन

मंत्रिमंडल ने यह भी निर्देश दिए कि राज्य में पहले की तरह कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना होगा ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। बैठक में स्वास्थ्य विभाग की तरफ से कोविड-19 को लेकर प्रैजैंटेशन भी दी गई, जिसमें वर्तमान स्थिति और संभावित तीसरी लहर से निपटने की तैयारियों को लेकर समीक्षा की गई। उल्लेखनीय है कि राज्य में इस समय कोरोना संक्रमण के 1414 एक्टिव केस हैं। इसमें मंडी जिले में सबसे अधिक 318 और सिरमौर जिले में सबसे कम 12 मामले हैं। इसी तरह चम्बा, कांगड़ा और शिमला जिले में कोरोना एक्टिव केस 200 से 300 का आंकड़ा पार कर गए हैं। राज्य में कोरोना के कारण मरने वालों का क्रम भी जारी है और अब तक इससे 3,505 लोग दम तोड़ चुके हैं।

15 अगस्त तक स्वच्छता अभियान चलाने का निर्णय

सूत्रों के अनुसार बैठक में 9 अगस्त को भारत छोड़ो आंदोलन की वर्षगांठ से 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस तक स्वच्छता अभियान चलाने का निर्णय लिया गया है। इसके अलावा सिविल अस्पताल चौपाल की क्षमता को 50 बिस्तर से बढ़ाकर 100 बिस्तर करने का निर्णय लिया गया।

किन्नौर में माऊंट आइबैक्स होगा पर्वत का नाम

किन्नौर जिले में 1 पर्वत का नाम माऊंट आइबैक्स (बड़े सींग वाला बकरा) पर रखने का निर्णय लिया गया। उल्लेखनीय है कि किन्नौर में बड़े सींग वाले बकरे पाए जाते हैं और उसको ध्यान में रखकर एक पहाड़ी का नामकरण अब माऊंट आइबैक्स किया गया है।

शहीदों के नाम से रखा जाएगा 2 स्कूलों का नाम

मंत्रिमंडल ने 2 स्कूलों का नामकरण भी शहीदों के नाम से किया है। इसके तहत जिला शिमला के सीनियर सैकेंडरी स्कूल बड़ागांव का नामकरण शहीद सतीश कुमार और बिलासपुर जिले के सीनियर सैकेंडरी स्कूल भेड़ी में नाम शहीद प्रताप सिंह पर रखा जाएगा।

मंडी में बनेगा नया एसपी ऑफिस

मंडी में पुलिस लाइन पर पुराने भवन को तोडऩे का निर्णय लिया गया है। इसके स्थान पर नया भवन बनाया जाएगा, जिसमें पुलिस अधीक्षक (एसपी) कार्यालय भी होगा। इसके अलावा निर्वाचन विभाग में अधीक्षक के 3 पद अधीक्षक भरने का निर्णय भी लिया गया है। सूत्रों के अनुसार मानसून सत्र के दौरान लाए जाने वाले संशोधनों पर अब मंत्रिमंडल की आगामी बैठक में चर्चा होने की संभावना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News