Chamba: भंजराडू बाजार में प्रशासन की सख्त कार्रवाई, 9 दुकानदारों के चालान, 4500 रुपए वसूला जुर्माना

punjabkesari.in Saturday, Sep 28, 2024 - 01:08 PM (IST)

हिमाचल डेस्क (सुभानदीन): प्लास्टिक थैलियों का प्रयोग करने वालों पर प्रशासन ने सख्त कार्रवाई करने का मन बना लिया है। शुक्रवार को एस.डी.एम. चुराह ने भंजराडू बाजार में औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने प्लास्टिक थैलियों का इस्तेमाल करने वाले 9 दुकानदारों के चालान काटे। कार्रवाई के दौरान एस.डी.एम. द्वारा मौके पर इन दुकानदारों पर 4500 जुर्माना भी वसूला गया। वहीं पॉलीथीन को जब्त भी किया गया।

एस.डी.एम. की इस कार्रवाई से दुकानदारों में हड़कंप मचा हुआ है। यह कार्रवाई करियाना की दुकानों, फल व सब्जी विक्रेता, मिठाई की दुकानों, बर्तनों व हार्डवेयर की दुकानों, जूतों की दुकानों पर की गई। इनमें दुकानदारों के चालान काटे गए वहीं कुछ दुकानदार प्रदूषण रहित जूट व कपड़े से निर्मित थैले का प्रयोग करते पाए गए।

जिन दुकानदारों के चालान कटे उन्हें हिदायत दी गई कि भविष्य में वे थैलियों के बजाय इस तरह के थैलों का ही इस्तेमाल करें। एस.डी.एम. चुराह ने दुकानदारों को निर्देश दिए कि वे भविष्य में प्लास्टिक की थैलियों का इस्तेमाल न करें। प्रदेश सरकार के आदेशानुसार प्लास्टिक की थैलियों का प्रयोग करना, बेचना व रिसाइकिलिंग पूर्णतया वर्जित है।

जिसके चलते प्लास्टिक की थैलियों का प्रयोग करना गैर-कानूनी है। आदेशों का उल्लंघन करने वाले दुकानदारों के खिलाफ समय-समय पर ऐसी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने दुकानदारों को हिदायत दी कि दोबारा बैन प्लास्टिक थैलियों के इस्तेमाल करते पाए गए तो जुर्माने के साथ उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

 शशिपाल शर्मा, एस.डी.एम. चुराह शुक्रवार को भंजराड़ बाजार का निरीक्षण किया गया। इस दौरान बैन प्लास्टिक थैलियों के इस्तेमाल करने वाले दुकानदारों पर कार्रवाई की गई। कार्रवाई के दौरान 9 दुकानदारों के चालान कर 4500 के जुर्माना लगाया गया। दुकानदारों व आम जनता से अपील है कि वह प्लास्टिक की थैलियों का प्रयोग न करें ताकि पार्यावरण को इसके दुष्पप्रभाव से बचाया जा सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Jyoti M

Related News