HPU ने जारी की नीट-2020 की मैरिट सूची, शिमला की भाव्या ने हिमाचल में किया टॉप

punjabkesari.in Wednesday, Nov 18, 2020 - 11:56 PM (IST)

शिमला (अभिषेक): मेडिकल व डैंटल कालेजों में एमबीबीएस व बीडीएस कोर्स में प्रवेश के दृष्टिगत हिमाचल प्रदेश की मैरिट सूची जारी कर दी गई है। नीट-2020 के आधार पर बुधवार को हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने मैरिट सूची जारी की। शिमला की भाव्या शर्मा ने 720 में से 685 अंक प्राप्त कर हिमाचल प्रदेश में पहला स्थान हासिल किया है। इसके अलावा ऊना की आस्था ने 720 में से 670 अंक प्राप्त कर दूसरा और कांगड़ा के रक्षित ने 720 में से 665 अंक हासिल कर तीसरा स्थान हासिल किया है। इसके अलावा शिमला के अरूज ने चौथा और ऊना के अंकित ने 5वां स्थान हासिल किया है। मैरिट सूची में 2714 उम्मीदवार शामिल हैं। नीट-2020 के आधार पर हिमाचल प्रदेश की अलग से मैरिट सूची जारी की गई है।

परिणाम घोषित होने के बाद अलग से तैयार की मैरिट सूची

उल्लेखनीय है कि नीट-2020 का परिणाम घोषित होने के बाद हिमाचल प्रदेश मेडिकल शिक्षा विभाग की ओर से हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने हिमाचल की अलग से मैरिट सूची तैयार करने के लिए उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन मांगे थे। 6 से 12 नवम्बर तक विश्वविद्यालय के पास ऑनलाइन आवेदन आने के बाद बुधवार को हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने मैरिट सूची जारी की। अब 19 नवम्बर को निर्धारित समय तक पहले राऊंड की काऊंसलिंग के दृष्टिगत अगर कोई उम्मीदवार कोर्स/कॉलेज की प्रीफ्रैंस बदलना चाहता होगा या फिर कोई करैक्शन करना चाहता होगा तो वह कर सकता है। इसके बाद 23 नवम्बर को काऊंसलिंग के आधार पर पहली उम्मीदवारों की लिस्ट व आबंटित किए गए कॉलेज की सूचना जारी होगी। इसके बाद उम्मीदवारों को आबंटित कालेज में ज्वाइन करने के लिए 26 नवम्बर तक का समय दिया जाएगा।

सीटों पर एक नजर

हिमाचल प्रदेश मेें स्थित 6 सरकारी कॉलेजों की 720 एमबीबीएस की सीटों में प्रवेश मिलेगा। आईजीएमसी शिमला, टांडा, नाहन मेडिकल कॉलेज, नेरचौक मंडी कॉलेज, चम्बा मेडिकल कालेज और हमीरपुर मैडीकल कालेज में भी 120-120 सीटें हैं। कुमारहट्टी स्थित एमएमयू कालेज की 150 सीटें भी इसी प्रवेश प्रक्रिया के तहत भरी जाएंगी। डैंटल कालेजों की 295 सीटों के लिए भी प्रक्रिया अमल में लाई जाएगी। इसके तहत एचपीजीडीसी शिमला में 75 सीटें हैं, जबकि एचडीसी सुंदरनगर में 60, बीडीसी बुद्ध नालागढ़ में 60 और एचआईडीएस पांवटा साहिब में 100 सीटें हैं।

लॉकडाऊन के दौरान दिनभर घर में रहकर की पढ़ाई : भाव्या

शिमला की भाव्या शर्मा ने नीट-2020 के आधार पर हिमाचल प्रदेश में प्रथम स्थान हासिल कर अपने परिवार का नाम रोशन किया है। भाव्या के माता-पिता दोनों डॉक्टर हैं। भाव्या ने अपनी इस उपलब्धि पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि वह नियमित रूप से पढ़ाई करती हैं और लॉकडाऊन के दौरान दिनभर घर में रहकर पढ़ाई की।

मोबाइल व टीवी से दूर रहकर आस्था ने हासिल की उपलब्धि

जिला ऊना के रायपुर मैदान की आस्था ने मोबाइल व टीवी से दूर रहकर नियमित रूप से पढ़ाई कर नीट-2020 में शानदार प्रदर्शन कर हिमाचल की मैरिट में दूसरा स्थान हासिल किया है। आस्था ने अपनी उपलब्धि का श्रेय अपने माता-पिता को दिया है। आस्था के पिता मनोज पराशर विद्युत विभाग में एसडीओ हैं और माता गृहिणी हैं। आस्था ने बताया कि वह दिन में 12 से 14 घंटे तक पढ़ाई करती थी। उन्होंने बताया कि डीएवी स्कूल ऊना से इसी वर्ष जमा दो की परीक्षा पास की। आस्था ने पहले अटैंप्ट में यह उपलब्धि हासिल की।

रक्षित ने जेईई मेन्स उत्तीर्ण करने के बाद नीट भी की उत्तीर्ण

कांगड़ा के रक्षित ने रोजाना 12 से 13 घंटे पढ़ाई कर नीट-2020 के आधार पर हिमाचल की मैरिट सूची में तीसरा स्थान हासिल किया है। रक्षित ने बताया कि उन्होंने जेईई मेन्स की परीक्षा भी उत्तीर्ण की है और अब नीट उत्तीर्ण कर काफी खुश हैं। उनके पिता-माता बेटे की उपलब्धि पर काफी खुश हैं। दूसरी बार नीट की परीक्षा देकर सफलता हासिल की। पिता सरकारी स्कूल में प्राध्यापक हैं और माता गृहिणी हैं।

अरूज ने पहली बार में ही उत्तीर्ण की नीट की परीक्षा 

शिमला के अरूज ने पहली बार में ही नीट की परीक्षा उत्तीर्ण की और मैरिट में चौथा स्थान हासिल किया है। अरूज के पिता बागवान हैं और मां नहीं हैं। अरूज ने कहा कि उनके पिता का सपना था कि वह डाक्टर बने और आज वे बहुत खुश हैं। वहीं मैरिट में 5वां स्थान हासिल करने वाले अंकित ऊना के रहने वाले हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News