खराब ग्लाइडर से उड़ान भरने पर लगा प्रतिबंध, टैंडम फ्लाइट करने वालों के टैस्ट

punjabkesari.in Monday, Sep 30, 2019 - 10:40 AM (IST)

पपरोला (स.ह.) : पैराग्लाइडिंग घाटी बीड़-बिलिंग में खराब ग्लाइइर से उड़ान भरने पर अब प्रतिबंध रहेगा। इसके अलावा 16 अक्तूबर को टैंडम फ्लाइट करने वालों के टैस्ट लिए जाएंगे, जिसमें सफल पायलट ही अब बीड़-बिलिंग से उड़ान भर पाएंगे। यह बात रविवार को 2 दिवसीय दौरे के दौरान पर्यटन अधिकारी राज कुमार और मनाली से अटल बिहारी माऊंटेनरिंग संस्थान के निदेशक नीरज राणा ने कही।
PunjabKesari

उन्होंने कहा कि बीड़-बिलिंग दुनिया की सबसे बेहतर साइटों में से एक है और विभाग इस घाटी में अवैध तौर पर उड़ानों और नौसिखिए पायलटों पर कड़ी कार्रवाई करने को लेकर अब शिकंजा कसने के मूड में है। इस दौरे के दौरान पर्यटन अधिकारी राज कुमार और मनाली से अटल बिहारी माऊंटेनरिंग संस्थान के निदेशक नीरज राणा ने पैराग्लाइडिंग करने वाले पायलटों, उनके ग्लाइडर्स व अन्य उपकरणों की जांच की।
PunjabKesari

इसके अलावा कमेटी द्वारा 16 अक्तूबर को टैंडम पायलटों की उड़ानों से संबंधित मापदंडों सहित तमाम कागजातों व उपकरणों को चैक किया जाएगा। गौरतलब है कि प्रतियोगिता का आयोजन एसोसिएशन के रूप में पर्यटन विभाग द्वारा किया जाएगा। जबकि पहले उक्त संस्था की रजिस्ट्रेशन को-ऑप्रेटिव सोसायटी के तहत दर्ज है।
PunjabKesari

एसोसिएशन का दर्जा मिलने के बाद एसोसिएशन द्वारा पहले पर्यटन विभाग के निदेशक से परमिशन लेगी, जिसके बाद तय सीमा अवधि के प्री-वल्र्ड कप करवाने को लेकर फ्रांस स्थित एफ.ए.आई. व पैराग्लाइडिंग वल्र्ड कप से परमिशन लेनी पड़ेगी, जिसके बाद पास बिड प्रस्तुत करेगी।
PunjabKesari

इसके अलावा पर्यटन व मनाली स्थित संस्थान के निदेशक नीरज राणा ने बताया कि नए पायलटों को पैराग्लाइडिंग से संबंधित मापदंडों को पूरा करने और सुरक्षा के मद्देनजर हर पहलू पर जांच चल रही है। इस दौरान साडा सुपरवाइजर रणविजय, धनी राम और बिलिंग एडवैंचर एसोसिएशन के सदस्य राज अबरोल सहित कई लोग मौजूद रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Simpy Khanna

Recommended News

Related News