यहां आंगनबाड़ियों  को बंद करने का हो रहा प्रयास

punjabkesari.in Wednesday, Jul 11, 2018 - 12:58 PM (IST)

धर्मशाला (जिनेश) : श्रमिक संगठन ने सीटू से संबंधित आंगनबाड़ी वर्कर्ज एवं हैल्पर्ज यूनियन ने अपनी मांगों को लेकर सांसद शांता कुमार को स्थानीय प्रशासन के माध्यम से ज्ञापन पत्र सौंपा। सीटू ने आरोप लगाया कि हाल ही में महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने निर्णय लिया है कि आंगनबाड़ी केंद्रों में 3 से 6 आयु वर्ग के बच्चों के लिए ताजा पकाए गए भोजन के स्थान पर पैकेट बंद भोजन डाकघर के माध्यम से आंगनबाड़ी केंद्रों को भेजा जाएगा। मंत्रालय ने यह भी घोषणा की है कि देश के 300 जनपदों से शून्य से 3 आयु वर्ग के 4.6 करोड़ बच्चों, 1.9 करोड़ गर्भवती और स्तनपान करवाने वाली माताओं को दिए जाने वाले पोषाहार के बदले प्रत्यक्ष/सशर्त नकदी हस्तांतरण की योजना आरंभ की जाएगी, वहीं 1 वर्ष तक शेष जनपदों में भी इसे लागू कर दिया जाएगा। यूनियन ने आरोप लगाया कि केंद्र व राज्य सरकार द्वारा इस योजना को कमजोर करने का प्रयास किया जा रहा है तथा आंगनबाड़ियों को बंद किए जाने का प्रयास किया जा रहा है।

उन्होंने मांग की है कि इस योजना के अंतर्गत डिब्बाबंद भोजन व प्र्रत्यक्ष सशर्त नकदी हस्तांतरण लागू करने के पग पर तुरंत रोक लगाई जाए तथा आई.सी.डी.एस. का किसी भी प्रकार से निजीकरण न किया जाए। यूनियन ने आई.सी.डी.एस. का संस्था करण व सर्वव्यापीकरण करने तथा केंद्रीय बजट में इसके लिए पर्याप्त धनराशि आबंटित किए जाने की मांग की है। इस अवसर पर जिला कांगड़ा यूनियन की उपाध्यक्ष कृष्णा पटियाल, लंबागांव खंड की मीना शर्मा, भवारना खंड की मधु संग्राय, पंचरुखी खंड पम्मी देवी, बैजनाथ खंड की नंदिनी व भेडू महादेव खंड की सुषमा देवी के अतिरिक्त सीटू के जिला अध्यक्ष केवल कुमार भी उपस्थित रहे। वहीं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं ने मंगलवार को इस बारे सी.डी.पी.ओ. रैत अशोक शर्मा के माध्यम से मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर व सांसद शांता कुमार को ज्ञापन भेज इस निर्णय को लागू न करवाने की मांग की है। उन्होंने बताया कि यदि सरकार हमारी इन मांगों को नहीं मानती है तो जल्द ही सरकार के खिलाफ रोष रैली निकालकर रोष प्रकट किया जाएगा।

इसके अलावा जयसिंहपुर में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ब्लाक अध्यक्ष रीता राणा की अध्यक्षता में एस.डी.एम. जयसिंहपुर अश्विनी सूद, आंगनबाड़ी कर्मचारी संघ जिला कांगड़ा का प्रतिनिधिमंडल भारतीय मजदूर संघ की जिला अध्यक्ष सुनीता ठाकुर की अध्यक्षता में इंदौरा में उपमंडलाधिकारी, नूरपुर में नूरपुर ब्लाक इकाई की अध्यक्ष निर्दोष शर्मा की अध्यक्षता में संघ की मांगों को लेकर एस.डी.एम. डा. सुरेंद्र ठाकुर  तथा आंगनबाड़ी वर्कर्ज यूनियन ब्लाक नगरोटा सूरियां ने को प्रधान संयोगिता देवी के नेतृत्व में मांगों के समाधान को लेकर तहसीलदार ज्वाली जोगिंद्र पटियाल के माध्यम से ज्ञापन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को भेजा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News