अटल टनल पर्यटकों के लिए बहाल, सड़क पर बर्फ जमने से खतरा भी बरकार

punjabkesari.in Tuesday, Dec 07, 2021 - 08:03 PM (IST)

मनाली (ब्यूरो): मनाली व लाहौल के बर्फ से लदे पर्यटन स्थल धूप खिलते ही खिल उठे हैं। सोमवार को गुलाबा, कोठी सहित सोलंगनाला, अंजनी महादेव, फातरु, धुंधी, अटल टनल के दोनों पोर्टल व सिस्सू, कोकसर में बर्फ की मोटी परत बिछी है। मौसम सुहावना होता देख मनाली प्रशासन से सैलानियों के लिए अटल टनल बहाल कर दी जबकि लाहौल-स्पीति प्रशासन ने भी पर्यटकों को लाहौल की ओर अटल टनल के नॉर्थ पोर्टल व सिस्सू तक आने की अनुमति दे दी। हालांकि बीआरओ ने सोमवार को ही मनाली केलांग मार्ग बहाल कर लिया था लेकिन सड़क पर बर्फ जमने से वाहन चलाना जोखिम भरा है। सोलंगनाला से लेकर सिस्सू तक जगह-जगह सड़क पर बर्फ जमी हुई है। हालांकि धूप खिलने पर जोखिम कम है लेकिन छाया वाले स्थान में वाहन के स्किड होने का जोखिम बना हुआ है।

पर्यटकों ने सोलंगनाला, अंजनी महादेव व फातरु में उठाया बर्फ की खेलों का आनंद

सोलंगनाला के पर्यटन कारोबारी दीपक, रूप चंद, मंगल व सुरेंद्र ने बताया कि मंगलवार को अधिकतर पर्यटकों ने सोलंगनाला, अंजनी महादेव व फातरु की वादियों का रुख किया और बर्फ की खेलों का आनंद लिया। सोलंगनाला में स्कीइंग, पैराग्लाइडिंग, स्नो स्कूटर, स्नो स्लेज, माऊंटेन बाइक, स्नो ट्यूब सहित घुड़सवारी व फोटोग्राफी का आनंद लिया। एसडीएम मनाली सुरेंद्र ठाकुर ने बताया कि पर्यटक बर्फ की वादियों में घूमने का आनंद उठा रहे हैं। एसपी लाहौल-स्पीति मानव वर्मा ने बताया कि सड़क पर बर्फ जमने से खतरा बढ़ा है। वाहन चालकों को खिली धूप के बीच ही सफर करने की सलाह दी गई है।

नवम्बर महीने में 1,02,920 वाहन अटल टनल से हुए आर-पार

अटल टनल सैलानियों की पहली पसंद बनती जा रही है। हर महीने अटल टनल आर-पार करने वाले वाहनों की आमद में बढ़ौतरी हुई है। इस साल नवम्बर महीने में 102920 वाहन आर-पार हुए हैं। इनमें अधिकतर पर्यटक वाहन ही हैं जो कोकसर और सिस्सू में बर्फ के दीदार को आए। पिछले साल नवम्बर महीने में वाहनों का आंकड़ा 38496 था। अटल टनल के बनने के बाद लाहौल सैलानियों की पसंदीदा सैरगाह बन गया है।

नवम्बर माह में कोई दुर्घटना नहीं

पुलिस की मानें तो नवम्बर माह में कोई दुर्घटना नहीं हुई है, जिसके लिए अटल टनल रोहतांग नॉर्थ पोर्टल यूनिट इंचार्ज असिस्टैंट सब इंस्पैक्टर धीरज सेन और संपूर्ण उत्तर पोर्टल इकाई के समर्पित प्रयासों और अटूट प्रतिबद्धता का एक विशेष योगदान रहा है। पूरी यूनिट में तीसरी भारतीय रिजर्व बटालियन पंडोह के कर्मी शामिल हैं। गर्मियों में तो सेवाएं देना कष्टदायक नहीं हैं लेकिन सर्दियों में सेवाएं आसान नहीं हैं। पुलिस के अनुसार चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में और न्यूनतम माइनस 10 डिग्री में सुरंग की सुरक्षा का भी दायित्व भी नॉर्थ पोर्टल यूनिट के पास है। एसपी लाहौल-स्पीति मानव वर्मा ने बताया कि लाहौल-स्पीति पुलिस के जवान आगामी शीतकालीन पर्यटन सीजन में जिले का दौरा करने वाले पर्यटकों के लिए सुरक्षित, सुगम और सुखद अनुभव सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News