उचित मूल्य की दुकानों से सुनिश्चित होगी सभी आवश्यक खाद्य वस्तुओं की आपूर्ति : हंसराज

punjabkesari.in Friday, Apr 10, 2020 - 06:11 PM (IST)

चम्बा (शक्ति): कोरोना वायरस के संक्रमण से एहतियात और बचाव के लिए  विधानसभा क्षेत्र चुराह में की जा रही विभिन्न व्यवस्थाओं की समीक्षा के लिए विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज की अध्यक्षता में शुक्रवार को पीडब्ल्यूडी विश्राम गृह तीसा में बैठक की गई। विधानसभा उपाध्यक्ष ने कहा कि चुराह विधानसभा क्षेत्र के तहत सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकानों के माध्यम से राशन की उपलब्धता को सुनिश्चित किया गया है। उन्होंने स्थानीय प्रशासन को पंचायत स्तर पर स्थानीय शिक्षकों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, पंचायती राज संस्थाओं के कर्मचारियों की एक संयुक्त टीम बनाने को  कहा ताकि वार्ड वाइज लोगों को आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति को सुनिश्चित किया जा सके। 

उन्होंने प्रभावित क्षेत्र को पूर्ण रूप से सैनिटाइज करने के लिए जल शक्ति विभाग के अधिकारियों को उपयुक्त मात्रा में सोडियम हाइपरक्लोराइड सॉल्यूशन की उपलब्धता को सुनिश्चित करने को भी कहा। उन्होंने यह भी कहा कि जरूरत के अनुसार इन क्षेत्रों के सड़क सुविधा से जुड़े  सार्वजनिक स्थलों को फायर ब्रिगेड की गाडिय़ों से भी सैनिटाइज किया जाएगा। उन्होंने क्षेत्र की कुछ ग्राम पंचायतों में संक्रमण की संभावना के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग को  वायरस के संभावित लक्षणों व एक्टिव केस फाइडिंग प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश भी दिए।

वायरस से बचाव व एहतियात के तौर पर उन्होंने प्रशासन को संबंधित ग्राम पंचायतों में आवश्यक कदम उठाने के निर्देश जारी किए। इस दौरान उन्होंने किसानों-बागवानों की समस्या का त्वरित समाधान करने के भी निर्देश जारी किए। उन्होंने खंड विकास अधिकारी को मनरेगा के तहत जीविकोपार्जन करने वाले गरीब लोगों को साबुन उपलब्ध कराने की व्यवस्था सुनिश्चित करने को भी कहा। उन्होंने स्थानीय लोगों से आह्वान  किया कि मामले की गंभीरता के मद्देनजर सरकार द्वारा निर्धारित किए गए सभी दिशा-निर्देशों का लोग गंभीरता से पालन करना सुनिश्चित करें।

बैठक में पुलिस अधीक्षक डॉ. मोनिका ने बताया कि बेहतर कानून व्यवस्था कायम  रखने के लिए पुलिस बल के साथ  इस क्षेत्र के सभी एसपीओ को भी साथ लगते गांवों में तैनात किया गया है ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में अनावश्यक आवाजाही को रोका जा सके। एसपीओ को प्रतिदिन संबंधित थाना व चौकी प्रभारियों को रिपोर्ट करने  के निर्देश भी जारी किए गए हैं। उन्होंने यह भी बताया कि लॉकडाऊन के दौरान कफ्र्यू  नियमों का उल्लंघन करने वालों और अफवाहों को फैलाने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जा रही है। मामलों की गंभीरता को देखते हुए पुख्ता व्यवस्था अमल में लाई जा रही है। वहीं एसडीएम हेमचंद वर्मा ने स्थानीय प्रशासन द्वारा इस दिशा में उठाए गए विभिन्न कदमों की जानकारी दी।

बैठक में डीएसपी रमाकांत, खंड विकास अधिकारी तीसा बवनेश, तहसीलदार लतीफ मोहम्मद, अधिशासी अभियंता सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य हरि प्रकाश भारद्वाज, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग हर्ष पुरी, खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ. ऋषि पुरी, थाना प्रभारी तीसा सनी गुलेरिया, प्रधान ग्राम पंचायत तीसा कृष्णा महाजन सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News