झंडा चढ़ाने की रस्म के साथ ज्वालामुखी व कांगड़ा मंदिर में आश्विन नवरात्रे शुरू

punjabkesari.in Monday, Sep 26, 2022 - 07:27 PM (IST)

ज्वालामुखी/कांगड़ा (कौशिक/अविनाश): शक्तिपीठ श्री ज्वालामुखी मंदिर और बज्रेश्वरी मंदिर कांगड़ा में सोमवार को पारंपरिक झंडा चढ़ाने की रस्म के साथ आश्विन माह के शरद कालीन नवरात्रों का शुभारंभ हुआ। ज्वालाजी मंदिर में विधायक रमेश धवाला, एसडीएम मनोज ठाकुर, मंदिर अधिकारी तहसीलदार बचित्तर सिंह ठाकुर, एसीएफ ज्वालामुखी राजेंद्र कुमार आदि ने पूजा-अर्चना में भाग लिया। इस मौके पर मंदिर न्यास ज्वालामुखी के सदस्य, पुजारी वर्ग, कर्मचारी वर्ग व क्षेत्र के प्रबुद्ध लोग भी उपस्थित रहे। सोमवार को श्रद्धालुओं का सैलाब मंदिर में उमड़ आया। श्रद्धालुओं के अलावा स्थानीय लोगों ने भी पहले नवरात्रे पर मां के दरबार में हाजिरी लगाई और घर में सुख-समृद्धि की कामना की। 

मंदिर अधिकारी तहसीलदार विचित्र सिंह ठाकुर ने बताया कि नवरात्रों के लिए सभी प्रबंध पूरे कर लिए गए हैं और श्रद्धालुओं को यहां पर हरसंभव सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। वहीं पुजारी अभिनेंद्र शर्मा ने बताया कि नवरात्रों का शुभारंभ हो गया है और नवरात्रों में देश-विदेश से लोग मां के दरबार में परिवार सहित हाजिरी लगाने के लिए आएंगे और मनचाहे मनोरथ हासिल करेंगे। एसडीएम ज्वालामुखी मनोज ठाकुर ने बताया कि सभी विभागों के अधिकारियों को नवरात्रों के दौरान बेहतर सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं। विधायक रमेश धवाला ने समस्त देशवासियों को आश्विन माह के नवरात्रों के शुभारंभ पर बधाई दी है और मां से कामना की है कि मां ज्वालामुखी सबका कल्याण करें सब के दुखड़े दूर करें। 
PunjabKesari

वहीं बज्रेश्वरी मंदिर कांगड़ा में शरद नवरात्रों का शुभारंभ हुआ। प्रथम नवरात्रि के अवसर पर एसडीएम कांगड़ा नवीन तंवर ने सभी को नवरात्रों की शुभकामनाएं दीं, साथ ही विधिवत रूप से पूजा-अर्चना में भाग लेकर शतचंडी महायज्ञ की भी शुरूआत करवाई, जिसमें मंदिर पुजारियों ने विधिवत रूप से मंत्र उच्चारण करते हुए इस कार्य को संपन्न किया। वरिष्ठ मंदिर पुजारी रामप्रसाद ने बताया कि नवमी के दिन पूर्णाहुति डाली जाएगी। पूरा मंदिर परिसर फूलों से सुसज्जित किया गया है। नवरात्रों के प्रथम दिन सुबह से ही श्रद्धालुओं की लंबी कतारें देखने को मिलीं। एसडीएम के निर्देशानुसार समस्त विभागों द्वारा अपने कार्यों को पूरा कर लिया गया है ताकि मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। इस शुभ अवसर पर एसडीएम कांगड़ा सहित मंदिर अधिकारी सुरेश शर्मा, ट्रस्ट सदस्य तथा मंदिर पुजारी मौजूद रहे।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News