सिर में चोटें लगने व ठंड से हुई आकाश व रोहित की मौत, पोस्टमार्टम कर शव परिजनों को सौंपा

punjabkesari.in Tuesday, Jan 25, 2022 - 10:44 AM (IST)

धर्मशाला (ब्यूरो) : योल के समीप धौलाधार पर्वत श्रृंखला के राइजिंग स्टार हिल टाप के पीछे स्लाइडिंग जोन में ट्रैकिंग पर गए युवकों में से 2 युवकों की मौत चोट लगने व ठंड के कारण हुई थी। सोमवार को अंबाला निवासी आकाश (मौंटी) की पोस्टमार्टम रिपोर्ट से यह पता चला है। जानकारी के मुताबिक इन युवकों में से एक युवक का पांव खिसकने से खाई में गिर गया था जिसे खाई से निकालने के लिए बाकि युवक भी खाई में चले गए। सर्च टीम की मानें तो जिन युवकों की मौत हुई है उन दोनों को काफी चोटें लगी थी तथा दोनों ही युवकों के जूते भी गायब थे। बर्फ में बिना जूतों के चलते दोनों को ठंड लग गई थी।

जानकारी के मुताबिक चारों युवाओं में रोहित व आकाश उर्फ मोंटी ने शनिवार रात को बर्फबारी होने के दौरान सुरक्षित निकलने के प्रयास किए थे। इस दौरान इन युवकों में से एक खाई में गिर गया था तथा जिसे बचाने के लिए तीनों युवक भी खाई की ओर चले गए। जिस कारण आकाश व रोहित दोनों को सिर और टांगों में गंभीर चोट आई थीं और दोनों चलने फिरने में भी असमर्थ हो गए थे। ऐसे में जब रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंची तो उन्होंने पहले चल सकने वाले रोहित पुत्र राजकुमार व सत्यम को नीचे लाया, क्योंकि उनका स्वास्थ्य भी खराब होता जा रहा था। वहीं दोपहर बाद आकाश को उठाकर नीचे ला ही रहे थे तो रेस्क्यू के लिए बनाए गए बेस कैंप से करीब एक किलोमीटर दूर आकाश ने दम तोड़ दिया। वहीं रोहित की ऊपर राइजिंग स्टार हिल टाप में ही मृत्यु हो गई थी। सोमवार को रोहित का शव लेने के लिए 15 सदस्यीय प्रशासनिक व स्थानीय लोगों की टीम पहाड़ी पर गई थी तथा रोहित का शव बरामद करके जोनल अस्पताल में रोहित का पोस्टमार्टम कर रोहित का शव उसके परिजनों को सौंप दिया गया। 

रेस्क्यू टीम द्वारा रेस्क्यू करने तक सही सलामत थे चारों युवक

रेस्क्यू टीम की मानें तो जब चारों युवकों को टीम ने रेस्क्यू किया था तब चारों ही युवक स्वस्थ्य थे। पुलिस की मानें तो जब रेस्क्यू टीम इन चारों युवकों को लाने लगी तो ठंड के कारण एक युवक ने रेस्क्यू करने के कुछ समय बाद दम तोड़ दिया था तथा एक अन्य युवक ने अस्पताल आते समय रास्ते में दम तोड़ा।

रेस्क्यू करने गए दो व्यक्ति भी अस्पताल में भर्ती

रविवार को 4 युवकों को रेस्क्यू करने गई टीम में से 2 लोगों को भी जोनल अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। इस रेस्क्यू में पुलिस के जवानों के साथ-साथ, एस.डी.आर.एफ. व माउंटिग संस्थान के लोग 4 युवकों को रेस्क्यू करने के लिए गए थे। एसपी कांगड़ा डॉ खुशहाल शर्मा 4 युवकों में से 2 युवकों की मौत हो गई थी दोनों के शव पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंप दिए गए हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Recommended News

Related News