अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में हुआ बड़ा बदलाव, 16 फरवरी से शुरू होंगे ऑनलाइन पंजीकरण

punjabkesari.in Wednesday, Feb 15, 2023 - 12:28 AM (IST)

मंडी (रजनीश): अग्निवीर भर्ती रैली के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 16 फरवरी से शुरू होने वाला है और आवेदन 15 मार्च तक स्वीकार किए जाएंगे। यह जानकारी सेना भर्ती कार्यालय मंडी के भर्ती निदेशक एएस नाथ ने दी। उन्होंने बताया कि भर्ती प्रक्रिया में एक बड़ा बदलाव किया गया है। अब पहले चरण में ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी व दूसरे चरण में ऑनलाइन परीक्षा में मैरिट में चयनित अभ्यर्थियों को भर्ती रैली में शामिल होने के लिए बुलाया जाएगा।

वैबसाइट पर ऑनलाइन प्रैक्टिस टैस्ट की सुविधा उपलब्ध
उन्होंने बताया कि जिन उम्मीदवारों का जन्म 1 अक्तूबर, 2002 और 1 अप्रैल, 2006 के बीच हुआ है, वे भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए सभी उम्मीदवारों को  joinindianarmy.nic.in वैबसाइट पर आवेदन करना होगा। उम्मीदवारों की सुविधा के लिए वैबसाइट में वीडियो लिंक हैं, जिन्हें उम्मीदवार बदली हुई प्रक्रिया, पंजीकरण कैसे करें और ऑनलाइन परीक्षा में कैसे उपस्थित हों, समझने के लिए देख सकते हैं। वैबसाइट पर ऑनलाइन प्रैक्टिस टैस्ट की सुविधा भी उपलब्ध है।

ऑनलाइन परीक्षा के लिए चुकाना होगा 250 रुपए शुल्क
उन्होंने बताया कि ऑनलाइन परीक्षा के लिए शुल्क के रूप में उम्मीदवारों को 250 रुपए का ऑनलाइन भुगतान करना होगा। उन्होंने कहा कि पंजीकरण के लिए साइबर कैफे की सेवाओं का उपयोग करने वाले उम्मीदवार अपने व्यक्तिगत और वित्तीय डेटा की सुरक्षा के लिए आवश्यक सावधानी बरतें। उन्होंने बताया कि उम्मीदवार आवेदन करते समय अपनी पसंद का केंद्र चुन सकते हैं। उन्हें केंद्र आबंटित करते समय उम्मीदवार की पसंद को पूरा करने के लिए सभी प्रयास किए जाएंगे, हालांकि सभी को अपनी पसंद के केंद्र नहीं मिल सकते हैं।

एनसीसीसी सर्टिफिकेट धारकों को भी देनी होगी परीक्षा
उन्होंने बताया कि इस बार एनसीसीसी सर्टिफिकेट धारकों को भी ऑनलाइन परीक्षा देनी होगी और उन्हें परीक्षा में बोनस अंक दिए जाएंगे। उम्मीदवारों को उन्होंने सलाह देते हुए कहा कि वह आवेदन करने से पूर्व यह सुनिश्चित कर लें की उनका आधार डाटा उनके मैट्रिक प्रमाण पत्र के डाटा के साथ मेल खाता हो, जिसके बिना उन्हें पंजीकरण प्रक्रिया में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। अग्निवीर जनरल ड्यूटी, क्लर्क/स्टोरकीपर टेक्निकल, ट्रेड्समैन और टेक्निकल के लिए ऑनलाइन  परीक्षा 27 अप्रैल से 4 मई के बीच विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की जाएगी।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News