शिक्षकों की हाजिरी पर विभाग की नजर, स्कूलों में आधार इनेबल्ड बायोमीट्रिक अटैंडैंस सिस्टम शुरू

10/21/2019 11:21:33 PM

शिमला: हिमाचल प्रदेश के 4474 प्राथमिक स्कूलों के लिए आधार इनेबलड बॉयोमीट्रिक अटैंडैंस सिस्टम डिवाइस की सप्लाई शुरू हो गई है। विभाग ने इन स्कूलों को 10 दिन में इन डिवाइस को इंस्टाल करने के निर्देश दिए हैं। इसके बाद शिक्षकों के स्कूल आने-जाने के समय पर विभाग की पैनी नजर रहेगी। शिक्षक कितने बजे स्कूल आ रहें हैं और कितने स्कूल से जा रहें हैं। इसकी पूरी जानकारी शिक्षा निदेशालय में बैठे अधिकारी रखेंगे। बतांं दें कि इस सिस्टम पर शिक्षकों के आधार से जुड़े होंगे, ऐसे में इसमें शिक्षक एक दूसरी की हाजिरी नहीं लगा पाएंगे। गौर हो कि पहले चरण में प्रारंभिक शिक्षा विभाग 4474 प्राथमिक स्कूलों में इनेबलड बॉयोमीट्रिक अटेंडैंस सिस्टम लगाने जा रहा है। इसके बाद दूसरे चरण में 4500 स्कूलों में ये डिवाइस लगाए जाएगा। इस दौरान मिडिल स्कूलों में भी ये डिवाइस इंस्टाल की जाएगी।

जिलों को एक नोडल अधिकारी नियुक्त करने के निर्देश

विभाग ने इसके लिए हर जिला को एक नोडल अधिकारी नियुक्त करने के निर्देश दिए हैं। ये अधिकारी इन डिवाइस की इंस्टालेशन से लेकर इसका पूरा रिकॉर्ड मैनटेन करेंगे। इस दौरान विभाग ने जिलों को शिक्षकों का रिकॉर्ड विभाग के पोर्टल पर अपलोड करने के निर्देश दिए हैं।

विभाग ने गुड़गांव की कंपनी को फाइनल किया

इस दौरान स्कूलों को निर्देश दिए हैं कि स्कूल प्रबंधन समिति की राय से सिम के लिए मोबाइल कंपनी फाइनल की जाए। इस डिवाइज के लिए सिम की जरूरत पड़ती है, ऐसे में स्कूल प्रशासन एयरटैल, बीएसएनएल और जियो की सिम ले सकते हैं। बतां दें कि इस सिस्टम के लिए विभाग ने गुड़गांव की कंपनी को फाइनल किया है।


Vijay

Related News