बर्फबारी से 4 NH सहित 834 सड़कें बंद, 2048 विद्युत ट्रांसफार्मर ठप्प होने से सैंकड़ों गांव अंधेरे में डूबे

punjabkesari.in Friday, Feb 05, 2021 - 11:20 PM (IST)

शिमला (देवेंद्र): प्रदेश में भारी हिमपात के बाद दुर्गम व ऊंचे इलाकों में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। यहां के लोगों की लाइफ लाइन कहे जाने वाले 4 एनएच सहित 834 सड़कें यातायात के लिए अवरुद्ध हो गई हैं। प्रदेशभर में शुक्रवार को 550 से अधिक रूटों पर बस सेवाएं बाधित रहीं। इससे शिमला, किन्नौर, लाहौल-स्पीति, मंडी, कुल्लू, सोलन और सिरमौर के कई ऊंचे इलाकों में जरूरी खाद्य वस्तुएं दूध, ब्रैड, दही व सब्जियों इत्यादि की सप्लाई भी नहीं पहुंच पाई। प्रदेशभर में 2048 विद्युत ट्रांसफार्मर ठप्प होने से सैंकड़ों गांव अंधेरे में डूबे हुए हैं। ऊंचे क्षेत्रों खासकर शिमला जिला के ज्यादातर इलाकों का 40 घंटे से अधिक समय से राजधानी से संपर्क कटा हुआ है।
PunjabKesari, Snowfall Image

बर्फ बाहुल क्षेत्रों में सड़क किनारे फंसे सैंकड़ों वाहन

ऊंचे क्षेत्रों में पानी की पाइपें जमने से लोगों को पेयजल किल्लत झेलनी पड़ रही है। बर्फ बाहुल क्षेत्रों में एचआरटीसी और प्राइवेट बसों समेत सैंकड़ों वाहन सड़क किनारे फंसे हुए हैं। पीडब्ल्यूडी महकमा सड़कों से बर्फ हटाने में जुटा हुआ है। विभाग ने इस काम में 396 जेसीबी, डोजर और टिप्पर लगा रखे हैं। पीडब्ल्यूडी का दावा है कि 348 सड़कें शुक्रवार देर रात तक और 396 सड़कें आज शाम तक बहाल कर दी जाएंगी। बर्फबारी के बाद पर्यटन कारोबारियों को फिर से अच्छे कारोबार की आस बंध गई है।
PunjabKesari, Snowfall Image

जानें कब खुलेंगे एनएच

नैशनल हाईवे (एनएच-22) शिमला-किन्नौर कुफरी में तो शुक्रवार दोपहर तक बहाल कर दिया गया है लेकिन नारकंडा से रामपुर की ओर अभी बंद पड़ा है। इसी तरह ठियोग-रोहड़ू एनएच खड़ापत्थर में और चौपाल-नेरवा को जोड़ने वाला हाईवे खिड़की के पास बंद पड़ा है। इससे ऊपरी शिमला के सैंकड़ों गांवों का राजधानी से संपर्क कटा हुआ है। दावा किया जा रहा है कि शिमला-रामपुर और ठियोग-रोहड़ू एनएच आज पूरी तरह बहाल हो जाएगा। एनएच-305 सैंज-लुहरी सोमवार तक और एनएच-305 पवारी-पियो के आज शाम तक बहाल होने की आस है।
PunjabKesari, Snowfall Image

पीडब्ल्यूडी को अब तक 86.04 करोड़ का नुक्सान

बर्फबारी के कारण इस सीजन में पीडब्ल्यूडी को 86.04 करोड़ का नुक्सान हो चुका है। अकेले कांगड़ा जोन के चम्बा सर्कल में 54.10 करोड़, शिमला जोन में 19.10 करोड़, मंडी जोन में 9.05 करोड़ तथा शिमला व शाहपुर एनएच सर्कल में 3.79 करोड़ का नुक्सान हो गया है।
PunjabKesari, Snowfall Image

शिमला जोन में सबसे ज्यादा 688 सड़कें बंद

बर्फबारी के कारण अकेले शिमला जोन में 688 सड़कें अवरुद्ध हुई हैं। इनमें 297 सड़कें शिमला सर्कल, 158 रामपुर सर्कल, 208 रोहड़ू सर्कल और 25 सड़कें नाहन सर्कल में बंद हुई हैं। मंडी जोन में कुल 127 सड़कें और कांगड़ा जोन में 12 सड़कें बर्फबारी के कारण बंद हैं। इससे जनजीवन प्रभावित हुआ है।
PunjabKesari, JCB Image

विद्युत उत्पादन गिरा

प्रदेश में बर्फबारी के बाद नदी-नाले जम गए हैं। इससे विद्युत उत्पादन में भी गिरावट दर्ज की गई है। लिहाजा हिमाचल की बिजली की आधी मांग पड़ोसी राज्य पूरा कर रहे हैं। वहीं कड़ाके की ठंड के कारण बिजली की मांग बढ़ने से खासकर ग्रामीण इलाकों में विद्युत कट लग रहे हैं। कई इलाकों में विद्युत ट्रांसफार्मर ठप्प होने से भी बिजली गुल है।

क्या बोले पीडब्ल्यूडी के प्रमुख अभियंता 

पीडब्ल्यूडी के प्रमुख अभियंता बीके शर्मा ने बताया कि पीडब्ल्यूडी महकमा सड़कें बहाल करने में जुटा हुआ है। तकरीबन 400 सड़कें शुक्रवार शाम तक बहाल कर दी जाएंगी। विभागीय अधिकारियों को सभी सड़कें हर वक्त बहाल रखने के निर्देश दिए गए हैं ताकि लोगों को कोई परेशानी न हो।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News