12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम तैयार करने को 8 मानक तय

punjabkesari.in Thursday, Jun 24, 2021 - 12:09 AM (IST)

धर्मशाला (नवीन): प्रदेश में कोविड-19 के बढ़ते मामलों तथा विद्यार्थियों व जनसाधारण की सुरक्षा के दृष्टिगत प्रदेश सरकार ने जमा-2 कक्षा के विद्यार्थियों को प्रमोट करने का निर्णय लिया है। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी व सचिव अक्षय सूद ने कहा कि बोर्ड ने जमा-2 कक्षा के परीक्षा परिणाम से संबंधित व्यापक, वस्तुनिष्ठ तथा सभी पहलुओं को ध्यान में रखकर फॉर्मूला तैयार किया है जिससे छात्रों का संपूर्ण मूल्यांकन सुनिश्चित होगा। 12वीं में करीब 1,14,914 परीक्षार्थी हैं जिनमें 1,00,975 नियमित व 13,939 एस.ओ.एस. परीक्षार्थी हैं। नियमों के हिसाब से अंक सूची तैयार होने के बाद जुलाई के मध्य में शिक्षा बोर्ड परिणाम घोषित करेगा। बोर्ड ने 8 मानदंड तय किए हैं।

इस तरह तैयार होगा परिणाम

10वीं कक्षा में अगर विद्यार्थी के 70.7 फीसदी अंक हैं तो उसे अधिकतम 10 अंक दिए जाएंगे। इसी तरह जमा-1 कक्षा में अगर विद्यार्थी के 9वीं कक्षा में 70.8 फ ीसदी अंक हैं तो उसे 15 अंक दिए जाएंगे। दोनों ही कक्षाओं के छात्रों के परिणामों की विषयवार स्थिति भी देखी जाएगी। इसलिए सभी विषयों की स्थिति ठीक होने पर ही कुल 10 और 15 अंक दिए जाएंगे। नियमों के हिसाब से कम में प्रतिशतता को जोड़कर किया जाएगा।

फर्स्ट एवं सैकेंड टर्म पेपरों के अंक

जमा-2 की फर्स्ट टर्म परीक्षा में अगर छात्र के 47.05 फीसदी अंक हैं तो 10 अंक दिए जाएंगे। अगर छात्र ने परीक्षा नहीं दी है तो उसके अंक 33 फ ीसदी स्वीकार कर 3 अंक दिए जाएंगे। इसी तरह सैकेंड टर्म परीक्षा में 52.94 फीसदी अंक पर 10 नंबर दिए जाएंगे।

प्री-बोर्ड परीक्षा

प्री-बोर्ड परीक्षा में 41.17 फीसदी अंक प्राप्त करने वाले बच्चों को 35 अंक दिए जाएंगे। अगर छात्र प्री-बोर्ड परीक्षा में अनुपस्थित रहा हो तो उसे न्यूनतम 35 फ ीसदी अंकों के हिसाब से जोड़कर अंक दिए जाएंगे।

अंग्रेजी विषय के अंक

अंग्रेजी विषय की परीक्षा में 50 फीसदी अंक हैं तो कुल 85 अंकों का 58.82 फ ीसदी मानकर विद्यार्थी को अधिकतम 5 अंक दिए जाएंगे। इसके अलावा अनुपस्थित रहे विद्यार्थी को न्यूनतम 35 अंकों के हिसाब से अंक दिए जाएंगे।

इंटरनल असैसमैंट के अंक

फस्र्ट टर्म परीक्षा के सभी असाइनमैंट पूरी करने वाले बच्चों को असैसमैंट के 4 और सैकेंड टर्म परीक्षा के इंटरनल असैसमैंंट के 15 अंक दिए जाएंगे। इसके अलावा प्रैक्टीकल विषयों के अंक स्कूलों की ओर से भेजे जाएंगे।

मैरिट बनाने में सहायता करेगी बोर्ड टैबुलेशन कमेटी

अनुमोदित अंक सारिणीकरण में 10वीं, जमा-1 तथा जमा-2 कक्षा की इंटरनल असैसमैंट, प्रैक्टीकल प्रोजैक्ट रिपोर्ट, फस्र्ट टर्म, सकेंड टर्म, प्री-बोर्ड और अंग्रेजी का पेपर जो बोर्ड द्वारा लिया गया है, का मूल्यांकन करवाकर, आकलन कर विद्याॢथयों का परीक्षा परिणाम घोषित होगा। इसके अलावा स्कूल स्तर पर गठित की गई बोर्ड टैबुलेशन कमेटी विद्यार्थियों की मैरिट बनाने में बोर्ड की सहायता करेगी। स्कूल शिक्षा बोर्ड के आदेशों पर प्राइवेट स्कूलों में भी टैबुलेशन कमेटी बनाई गई है लेकिन उन स्कूलों की टैबुलेशन कमेटी द्वारा की जाने वाली असैसमैंट को साथ लगते सरकारी स्कूल के प्रधानाचार्य वैरीफाई करेंगे। बोर्ड ऑनलाइन कोडिंग मॉडयूल तैयार करेगा। उस मॉडयूल में सभी स्कूलों के विद्यार्थियों का डाटा अपलोड किया जाएगा। जो परीक्षार्थी इस असैसमैंट से संतुष्ट नहीं होंगे, कोविड के हालात ठीक होने के बाद उन्हें पेपर देने का मौका दिया जाएगा।

रिजल्ट टैबुलेशन चार्ट एवं अंक सूचियों को तैयार करने को समयसारिणी

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने कहा कि सत्र 2020-21 के जमा-2 के छात्रों के परीक्षा परिणाम घोषित करने के लिए प्रदेश सरकार के तत्वावधान में बोर्ड द्वारा निर्धारित तिथि की अधिसूचना के अंतर्गत परीक्षार्थियों को योग्यतानुसार विषयवार अंक प्रदान किए जाने हैं। इस संबंध में संबंधित स्कूलों के माध्यम से 12वीं के रिजल्ट टैबुलेशन चार्ट एवं अंक सूचियों को तैयार करने व अपलोड करने के कार्य को समयसारिणी के अनुसार निष्पादित किया जाएगा। इस संबंध में समस्त स्कूलों की यूजर आईडी पर विस्तृत दिशा-निर्देश अपलोड किए जा चुके हैं। 25 जून से 2 जुलाई तक संबंधित स्कूल की कमेटी द्वारा रिजल्ट टैबुलेशन चार्ट तैयार किया जाएगा। 28 जून को अंक सूची एवं टैबुलेशन चार्ट अपलोड करने के लिए पोर्टल की उपलब्धता होगी। 2 जुलाई तक वैरीफिकेशन कमेटी द्वारा रिकॉर्ड की जांच की जाएगी। डाटा अपलोड करने की अंतिम तिथि 5 जुलाई है। 5 व 6 जुलाई को अपलोड की गई अंक सूची एवं टैबुलेशन चार्ट की जांच एवं संशोधन तथा अंतिम अपलोड होगा। 8 जुलाई को अंक सूचियों एवं टैबुलेशन चार्ट आदि की एक हार्ड कॉपी सत्यापित व लिफाफे में सीलबंद कर एकत्रीकरण केंद्रों में जमा होगी। उन्होंने कहा कि 10वीं कक्षा के संबंध में कार्य निष्पादन की समयसारिणी पूर्ववत ही रहेगी जिसके अनुसार एचपीएसओएस, कम्पार्टमैंट एवं अतिरिक्त विषय की 10वीं व जमा-2 बोर्ड परीक्षा 2021 की मूल्यांकित उत्तर पुस्तिकाओं को अंक सूचियों सहित संबंधित एकत्रीकरण केंद्रों में अंतिम तिथि से पूर्व जमा करवाना सुनिश्चित करें।

कम्पार्टमैंट व श्रेणी सुधार के बच्चे भी होंगे प्रमोट, एसओएस का अभी तय नहीं

शैक्षणिक सत्र 2020-21 के तहत कम्पार्टमैंट के 3003, अतिरिक्त विषय के 97, री-अपीयर के 98 व श्रेणी सुधार के 93 परीक्षार्थियों को न्यूनतम सम्मानजनक अंकों के साथ पास कर दिया जाएगा। इसके अलावा इस साल राज्य मुक्त विद्यालय के तहत 13,939 परीक्षार्थियों ने पंजीकरण करवाया है। इसको लेकर अभी तक बोर्ड ने कोई निर्णय नहीं लिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News