शिमला में 4 से 8 मई तक यहां रुकेंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रशासन तैयारियों में जुटा

punjabkesari.in Wednesday, Apr 24, 2024 - 10:48 PM (IST)

शिमला (अम्बादत्त): राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 4 से 8 मई तक शिमला आ रही हैं और इस प्रस्तावित दौरे के दौरान वह शिमला स्थित राष्ट्रपति निवास द रिट्रीट में रुकेंगी। यह बात डीसी शिमला अनुपम कश्यप ने राष्ट्रपति के प्रस्तावित दौरे की तैयारियों को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहीं। उन्होंने सम्बंधित विभागों के अधिकारियों को सभी तैयारियां समयबद्ध पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि राष्ट्रपति 4 मई को दिल्ली से शिमला पहुंचेंगी और अपने आधिकारिक निवास स्थान द रिट्रीट में रुकेंगी। 5 मई को राष्ट्रपति कैचमैंट एरिया का दौरा करेगी। उन्होंने बताया कि 6 मई को वह जिला कांगड़ा के दौरे पर रहेंगी और सायं शिमला वापस आएंगी। 7 मई को राष्ट्रपति संकट मोचन मंदिर और तारा देवी मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगी तथा सायं मालरोड पर भ्रमण करेंगी। इसके पश्चात वह ऐतिहासिक गेयटी थिएटर में सांस्कृतिक संध्या का आनंद लेंगी और उसके बाद राजभवन में रात्रि भोज का आयोजन होगा। उन्होंने बताया कि राष्ट्रपति 8 मई को सुबह शिमला से वापस दिल्ली के लिए रवाना होंगी। राष्ट्रपति के प्रस्तावित दौरे के दौरान द रिट्रीट आम जनता व पर्यटकों के लिए बंद रहेगा।

हवाई अड्डा से द रिट्रीट तक जाने वाले मार्गों को दुरुस्त करने के निर्देश
डीसी शिमला अनुपम कश्यप ने लोक निर्माण विभाग को हवाई अड्डा से द रिट्रीट तक तथा संकट मोचन मंदिर व तारा देवी मंदिर के लिए जाने वाले मार्गों को दुरुस्त करने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त उन्होंने इन मार्गों पर बिजली की तारों का बेहतर रखरखाव सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने नगर निगम शिमला, साडा और वन विभाग को दी रिट्रीट और आसपास के क्षेत्र में व्यापक सफाई अभियान चलाने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त उन्होंने एसजेपीएनएल को द रिट्रीट के लिए पानी की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने तथा प्रतिदिन जल भंडारण स्त्रोत के टीडीएस मात्रा की जांच करने के भी निर्देश दिए। अनुपम कश्यप ने अग्निशमन विभाग को द रिट्रीट और अन्य स्थानों का फायर ऑडिट करने तथा शिमला के अतिरिक्त ठियोग में अग्निशमन के पुख्ता इंतजाम तैयार रखने के निर्देश दिए ताकि किसी भी अप्रिय घटना से समय रहते निपटा जा सके। इसके अतिरिक्त उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को भी अपने पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिए।

राष्ट्रपति के दौरे के दौरान शिमला में भारी वाहनों की आवाजाही रहेगी बंद
अनुपम कश्यप ने राष्ट्रपति के प्रस्तावित दौरे के दौरान शहर में भारी वाहनों की आवाजाही को बंद रखने के भी निर्देश दिए ताकि यातायात बाधित होने की कोई संभावना न रहे। वहीं पुलिस अधीक्षक संजीव कुमार गांधी ने बताया कि राष्ट्रपति के प्रस्तावित दौरे को लेकर शिमला में यातायात व्यवस्था सुचारू बनाए रखने के लिए पुलिस जवानों की विभिन्न स्थानों पर तैनाती की जाएगी। इसके अतिरिक्त शिमला के विभिन्न स्थानों पर स्थापित सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से भी निगरानी की जाएगी। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त अभिषेक वर्मा, आयुक्त नगर निगम शिमला भूपेन्द्र अत्री, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी (प्रोटोकाॅल) ज्योति राणा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिमला नवदीप, उपमंडल दंडाधिकारी शिमला ग्रामीण कविता ठाकुर, उपमंडल दंडाधिकारी शिमला शहरी भानु गुप्ता व सहायक आयुक्त गोपाल चंद शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News