Mandi: देवताओं और डायनों के बीच हुए 7 युद्ध, 4 में देवता विजयी, कम आएंगी आपदाएं

punjabkesari.in Sunday, Sep 08, 2024 - 10:21 PM (IST)

मंडी (रजनीश हिमालयन): तुंगल क्षेत्र के प्रसिद्ध शक्तिपीठ माता बगलामु‌खी मंदिर सेहली में 69वीं वार्षिक जाग शनिवार रात को आयोजित की गई। माता बगलामुखी के गुर अमरजीत शर्मा ने माता के गर्भ गृह में पूजा-अर्चना की तथा उसके बाद देवताओं और डायनों के बीच हुए 7 युद्धों का वृत्तांत सुनाया। 

भविष्यवाणी के दौरान बताया गया कि पहला युद्ध समुद्र के टापू पर तथा अंतिम घोघरधार में हुआ। 4 युद्धों में देवता तथा 3 में डायनें जीती हैं, जिस कारण देवताओं की जीत हुई है। मंदिर में गुर ने भविष्यवाणी की कि देवताओं का जीतना जनमानस के लिए अच्छा रहेगा तथा ज्यादा आपदाएं नहीं आएंगी। हालांकि फसलें इत्यादि कई जगह सामान्य तो कई जगह कम होंगी। 

मां के गुर अमरजीत शर्मा ने बताया कि देवता और डायनों के बीच हुए युद्धों की भविष्यवाणी कुछ मंदिरों में ही की जाती है, जिसमें बगलामुखी मां का मंदिर प्रसिद्ध है। मां का दश महाविद्याओं में 8वां स्थान है और मां हमेशा अपने भक्तों की रक्षा करती हैं। विशेषकर यह कलियुग में तत्काल प्रभाव देने वाली देवी मानी गई हैं।

जाग के मौके पर भंडारे का आयोजन भी किया गया, जिसमें कई लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया। जाग में ठाकुर संगीत मंडली साईगलू के कलाकार हुकम चंद ठाकुर एवं लता ठाकुर ने एक से बढ़कर एक गीत गाकर मां की महिमा का गुणगान किया और श्रद्धालुओं को झूमने पर विवश कर दिया।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News