हिमाचल में बर्फबारी से 3 NH सहित 495 सड़कें बंद, 626 ट्रांसफार्मर ठप्प

punjabkesari.in Tuesday, Jan 25, 2022 - 11:15 PM (IST)

शिमला (राजेश): हिमाचल में बर्फबारी के कारण तीसरे दिन भी परेशानियां कम नहीं हुई हैं। जिला शिमला में मंगलवार को लगातार तीसरे दिन भी लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। हालांकि सुबह के समय शिमला में धूप खिल गई थी लेकिन दोपहर बाद मौसम ने फिर करवट बदली। करीब 2 बजे के बाद शिमला में बर्फबारी का दौर शुरू हो गया। राजधानी शिमला के अलावा प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में भी बर्फबारी दर्ज की गई है। मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार लाहौल-स्पीति जिले के कुकुमसेरी में सबसे ज्यादा 7 सैंटीमीटर बर्फबारी दर्ज की गई है। इसके अलावा चौपाल में 5, खरदराला में 3 और कल्पा में 2 सैंटीमीटर बारिश व बर्फबारी दर्ज की गई है, वहीं प्रदेश के कई क्षेत्रों में बारिश का दौर भी चलता रहा। सबसे ज्यादा बारिश बरठीं में 12, रोहड़ू और नाहन 10, सराहन और पालमपुर 9, बिजाही और गोहर 8, पंडोह 7, कसोल 6, करसोग, चम्बा और मनाली में 5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। 

बिजली आपूर्ति न होने से कई गांवों में ब्लैक आऊट

बारिश व बर्फबारी से प्रदेश में जनजीवन अभी भी प्रभावित है। शिमला, लाहौल-स्पीति, किन्नौर और चम्बा जिलों में सड़कें नहीं खुलने से कई इलाकों का जिला मुख्यालयों से संपर्क कटा हुआ है। भारी बर्फबारी की वजह से इन जिलों के कई गांवों में बिजली आपूर्ति ठप्प हो गई थी, जो अब तक ठीक नहीं हो पाई है। सोमवार को बर्फबारी का सिलसिला थमने से प्रशासन ने राहत की सांस ली और सड़कों के बहाली कार्य में तेजी आई। यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए नैशनल हाईवे अथॉरिटी व पीडब्ल्यूडी द्वारा युद्ध स्तर पर कार्य किए जा रहे हैं। 

चम्बा जिले में सर्वाधिक 336 बिजली के ट्रांसफार्मर बंद

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण से मिली जानकारी के मुताबिक प्रदेशभर में सोमवार को 3 नैशनल हाईवे व एक स्टेट हाईवे सहित कुल 495 सड़कें अवरुद्ध रहीं। लाहौल-स्पीति जिले में सबसे ज्यादा 165 सड़कों पर आवागमन ठप्प है। शिमला में 127, चम्बा 116, किन्नौर 18, हमीरपुर 1, कुल्लू 27, मंडी 27, सिरमौर 6 और सोलन में 8 सड़कें बंद हैं। राज्य में 626 बिजली के ट्रांसफार्मर भी बंद पड़े हैं। इनमें चम्बा जिले में सर्वाधिक 336 बिजली के ट्रांसफार्मर बंद हैं। वहीं शिमला 154, किन्नौर 13, कुल्लू 14, लाहौल-स्पीति 15, सिरमौर 64, मंडी 10 और सोलन में 20 ट्रांसफार्मर बंद रहे। इसके अलावा चम्बा जिले में 131 पेयजल परियोजनाएं ठप्प रहीं। इसी तरह शिमला 73, किन्नौर 46, लाहौल-स्पीति 33 और सिरमौर में 5 पेयजल परियोजनाएं प्रभावित हुई हैं।

केलांग में न्यूनतम तापमान -9 डिग्री सैल्सियस

केलांग में न्यूनतम तापमान -9 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया है, जो प्रदेश में सबसे कम रहा। दूसरे नंबर पर कुफरी रहा, जहां न्यूनतम तापमान -3 डिग्री दर्ज किया गया, वहीं किन्नौर के कल्पा और चम्बा के डल्हौजी में -2.6 और -2 डिग्री सैल्सियस रहा। इसके अलावा शिमला व मनाली में शून्य, सुंदरनगर 6.1, भुंतर 5.8, धर्मशाला 2.2, ऊना 9, नाहन 7.5, पालमपुर 3.5, सोलन 4.7, कांगड़ा 7.1, मंडी 7.9, हमीरपुर 7, बिलासपुर 9, चम्बा 1.3 और जुब्बड़हट्टी में 3.6 डिग्री दर्ज किया गया।

24 घंटों में हल्की बारिश के आसार, कल से मौसम साफ

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों में मध्यम ऊंचाई व उच्च पर्वतीय इलाकों में कहीं-कहीं बारिश-बर्फबारी होने के आसार हैं, जबकि मैदानी भागों में मौसम साफ रहेगा। मैदानी जिलों में 26 जनवरी को घना कोहरा छाने को लेकर यैलो अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान प्रदेश के मध्यम एवं ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्की बारिश होने के आसार हैं। 27 से 29 जनवरी तक पूरे प्रदेश में मौसम साफ बना रहेगा।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News