मंडी जिला में भरे जाएंगे जेबीटी शिक्षकों के 46 पद, 11 मार्च होंगे साक्षात्कार

punjabkesari.in Thursday, Feb 23, 2023 - 05:16 PM (IST)

मंडी (रजनीश): मंडी जिला के सरकारी प्राथमिक पाठशालाओं में 46 पद प्रशिक्षित जेबीटी शिक्षकाें के पदों पर भरा जा रहा है। इसके लिए प्रारंभिक शिक्षा विभाग मंडी के उपनिदेशक कार्यालय में जेबीटी (कनिष्ठ बुनियादी अध्यापक) के पदों के लिए बैच आधार पर साक्षात्कार 11 मार्च को आयोजित किए जाएंगे। मंडी जिला तथा अन्य जिलों से संबंधित अभ्यर्थियों के साक्षात्कार के लिए 11 मार्च का दिन ही निर्धारित किया गया है। प्रारंभिक शिक्षा विभाग मंडी के उपनिदेशक अमरनाथ राणा ने बताया कि जो भी अभ्यर्थी उक्त चयन प्रक्रिया में भाग लेना चाहता है वह निर्धारित तिथि को सुबह 11 बजे उपनिदेशक प्रारंभिक शिक्षा मंडी के कार्यालय में आकर आवेदन कर सकता है। उन्होंने बताया कि न्यायालय द्वारा दिए गए दिशा-निर्देश के अनुसार अन्य जिलों के प्रार्थी, जिनका नाम संबंधित रोजगार कार्यालय में दर्ज है वे भी उक्त चयन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। अभ्यर्थी अपने आवश्यक दस्तावेजों और शैक्षणिक योग्यता से सम्बंधित दस्तावेजों सहित निर्धारित तिथि को उपनिदेशक प्रारंभिक शिक्षा मंडी के कार्यालय में उपस्थित हों। आवेदन प्रपत्र उक्त तिथि को कार्यालय में उपलब्ध होगा। 

ये योग्ता पूर्ण करने वाले अभ्यर्थी ले सकेंगे हिस्सा
इस चयन प्रक्रिया में वहीं अभ्यर्थी भाग ले सकते है जो जेबीटी भर्ती एवं पदोन्नति नियम 2017 नियमों के तहत निर्धारित योग्यता पूर्ण करता हो अथवा राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद की अधिसूचना दिनांक 28 जून 2018 के अनुसार 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक तथा शिक्षा स्नातक (बी.एड.) की योग्यता पूर्ण करता हो। अर्थात 12वीं, स्नातक के साथ जेबीटी, डीएड डीएलएड, बीएलएड, बीएड और जेबीटी टैट पास कर लिया हो। इसके अतिरिक्त अनुसूचित जाति, अनु जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, दिव्यांग से संबंधित अभ्यर्थियों के लिए योग्यता में नियमानुसार 5 प्रतशित छूट है। 

इन बैच के अभ्यर्थी ले सकेंगे भाग
काऊंसलिंग में सामान्य श्रेणी के 15 पदों के लिए 2007 बैच, सामान्य ईडब्ल्यूएस के 6 पदों के लिए 2011, सामान्य डब्ल्यूएफएफ के 1 पद के लिए वर्तमान के अभ्यार्थी भाग ले सकेंगे। एससी श्रेणी के 8 पदों के लिए 2011 बैच, एससी बीपीएल के 2 पदों के लिए 2020, एससी डब्ल्यूडीएफएफ के 1 पद के लिए आज तक, ओबीसी श्रेणी के 8 पदों के लिए 2011, ओबीसी बीपीएल के 2 पदों के लिए 2020, एसटी के 2 पदों के लिए 2013 और एसटी बीपीएल के 1 पद के लिए वर्तमान बैच तक के अभ्यार्थी भाग ले सकेंगे।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News