हिमाचल में रैस्क्यू ऑप्रेशन को स्थापित होंगी NDRF की 3 यूनिट्स

punjabkesari.in Wednesday, Jun 30, 2021 - 10:27 PM (IST)

नूरपुर (राकेश): हिमाचल प्रदेश में जल्द ही एनडीआरएफ बटालियन 14वीं वाहिनी का स्थायी हैडक्वार्टर बनने जा रहा है। इसके अतिरिक्त प्रदेश में एनडीआरएफ की 3 डैडिकेटेड यूनिट स्थापित की जाएंगी, जो आपदा के समय रैस्क्यू ऑप्रेशन को अंजाम देंगी। एनडीआरएफ का हैडक्वार्टर मंडी में स्थापित किया जाएगा जबकि डैडिकेटेड यूनिट रामपुर, नूरपुर और बद्दी-बरोटीवाला में स्थापित की जाएंगी।

डैडिकेटेड यूनिट्स में 150 से अधिक जवान होंगे तैनात

एनडीआरएफ के कमांडैंट बलजिंदर सिंह ने बताया कि इन डैडिकेटेड यूनिट्स में 150 से अधिक जवान तैनात किए जाएंगे, जो उपकरणों से लैस होंगे। वहीं बद्दी में 2 यूनिट्स बनाई जाएंगी, जिसमें से एक यूनिट कैमिकल या बायोलॉजिकल आपदा में रैस्क्यू को अंजाम देगी और दूसरी प्राकृतिक आपदाओं के दौरान रैस्क्यू ऑप्रेशन करेगी।

मंडी और रामपुर में औपचारिकताएं पूरी

उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश सरकार ने मंडी और रामपुर में औपचारिकताएं लगभग पूरी कर ली हैं और जल्द ही यहां डैडिकेटेड यूनिट्स बनाने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि मंडी और रामपुर में प्रदेश सरकार द्वारा अस्थायी भवन उपलब्ध करवाए जा रहे हैं और उम्मीद है कि जल्द ही यहां स्थायी भवनों का निर्माण कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह बटालियन पूरी तरह से हिमाचल प्रदेश के लिए होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News