इंस्पायर अवार्ड को 410 में से 202 स्कूलों ने भेजे नामांकन

punjabkesari.in Tuesday, Jul 03, 2018 - 04:14 PM (IST)

ऊना: भारत सरकार के डिपार्टमैंट ऑफ साइंस एंड टैक्नोलॉजी द्वारा इंस्पायर अवार्ड स्कीम के अंतर्गत जिला के लगभग 410 स्कूलों का पंजीकरण हुआ है। इसके लिए विभाग द्वारा 30 जून अंतिम तिथि निर्धारित की गई थी परंतु इसमें अभी तक 202 स्कूलों के बच्चों के नामांकन पहुंचे हैं। सबसे कम प्राइवेट स्कूलों ने नामांकन भेजे हैं। इसके लिए अब 31 जुलाई अंतिम तिथि निर्धारित की गई है। गौरतलब है कि विद्यार्थियों में विज्ञान के प्रति दिलचस्पी बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार की ओर से प्रायोजित इंस्पायर अवार्ड मानक कार्यक्रम की प्रोत्साहन राशि को बढ़ा दिया गया है। अब छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहन राशि के तौर पर 10,000 रुपए दिए जाएंगे जबकि पहले 5,000 रुपए मिलते थे। गत वर्ष लगभग 68 बच्चों को 10,000 रुपए की राशि प्रति छात्र उनके खाते में डाली गई है और 14 बच्चे राज्य स्तर की प्रतियोगिता के लिए चयनित हुए थे तथा 2 बच्चों के मॉडल नैशनल लेवल प्रतियोगिता के लिए चयनित हुए थे।


यह है इंस्पायर अवार्ड
इंस्पायर अवार्ड मानक योजना के अंतर्गत पहले स्कूल स्तर पर बच्चों के नवीनतम विचारों का चयन किया जाता है। ऐसे विचार जो समाज की समस्याओं का हल करें, उनका ऑनलाइन नोमिनेशन भरना पड़ता है। इसके बाद चयनित स्कूल जिला स्तरीय मॉडल प्रदर्शनी में विज्ञान से जुड़े मॉडलों को प्रदर्शित करते हैं। जिला स्तरीय प्रतियोगिता के बाद राज्य स्तर के लिए चयन होता है। राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के बाद 10 प्रतिशत छात्र-छात्राओं का चयन राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता के लिए होता है। राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता के लिए चयन होने पर छात्रों को उच्च कोटि के संस्थान में प्रवेश के समय 6 अंक अतिरिक्त बोनस के रूप में दिए जाएंगे। इस स्कीम को माननीय प्रधानमंत्री द्वारा स्टार्टअप इंडिया कार्यक्रम के साथ जोड़ा गया है।


अनुपालना न करने पर होगी कार्रवाई
उच्च शिक्षा उपनिदेशक भूप सिंह ने बताया कि शिक्षा विभाग ने नामांकन न भेजने वाले स्कूलों को चेतावनी भी जारी कर दी है। इसमें कहा गया है कि सरकारी व गैर-सरकारी स्कूलों के प्रधानाचार्यों और मुख्याध्यापकों को निर्देश दिए जाते हैं कि वे अंतिम तिथि से पहले पात्र छात्रों के नामांकन भेजें। अनुपालना न करने पर विभागीय कार्रवाई होगी और प्राइवेट स्कूलों की मान्यता भी रद्द हो सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News