औद्योगिक इकाई में बाल मजदूरी करते 16 बच्चे किए रैस्क्यू

12/3/2020 8:05:51 PM

नाहन (साथी): चाइल्ड हैल्पलाइन की टीम ने पुलिस सुरक्षा के बीच वीरवार को कालाअंब की औद्योगिक इकाई में बाल मजदूरी में लगे 16 बच्चों को रैस्क्यू किया है। चाइल्ड हैल्पलाइन ने यह कार्रवाई औद्योगिक इकाई के  खिलाफ टोल फ्री नंबर पर मिली शिकायत के आधार पर की है। चाइल्ड हैल्पलाइन को दी गई जानकारी के अनुसार इकाई में बाल मजदूरी करवाई जा रही है। शिकायत मिलने के बाद चाइल्ड हैल्पलाइन की गठित टीम ने मौके का जायजा लिया।

चाइल्ड हैल्पलाइन की काऊंसलर अंजना कुमारी ने बताया कि रैस्क्यू किए गए सभी बाल मजदूरों की आयु की वैरीफिकेशन आधार कार्ड में दर्ज आयु के अनुसार की गई है। 3 बच्चों क ी आयु 15 वर्ष से कम, एक बच्चा 17 वर्ष का व 12 बच्चों की आयु 18 वर्ष से अधिक पाई गई है। उन्होंने बताया कि सभी बच्चों को रैस्क्यू करके बाल विकास समिति के समक्ष पेश कि या गया है।

काऊंसलर ने बताया कि इस मामले में आगामी कार्रवाई के लिए रिपोर्ट श्रम विभाग के हवाले की जा रही है। मौके पर गई टीम में श्रम निरीक्षक भूपेश शर्मा, चाइल्ड लाइन से अंजना कुमारी, संतोष कुमारी, कुलदीप कुमार, निशा चौहान, राजेन्द्र सिंह, राम लाल व पुलिस आरक्षी जाहिरा खान, जगपाल व सुरजीत सिंह शामिल रहे।


Vijay

Recommended News