11th HP Police Half Marathon: नशे के खिलाफ दौड़े शिमला के लोग, महिला वर्ग में रूबी तो पुरुष वर्ग में मनोज ने जीता पहला स्थान

punjabkesari.in Sunday, Sep 29, 2024 - 06:55 PM (IST)

शिमला (राक्टा): मादक पदार्थों के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ 11वीं हिमाचल प्रदेश पुलिस हाफ मैराथन-2024 का आयोजन रविवार को शिमला के रिज मैदान पर किया गया। राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने हरी झंडी दिखाकर मैराथन का शुभारंभ किया जबकि ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री ने पुरस्कार वितरण समारोह में बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। 21.5 किलोमीटर की हाफ मैराथन के महिला वर्ग में रूबी कश्यप ने प्रथम स्थान हासिल किया और उन्हें 51 हजार रुपए देकर सम्मानित किया। द्वितीय पुरस्कार हासिल करने वाली अर्पिता सैनी को 31 हजार एवं तृतीय स्थान पर रहने वाली करीजो को 21 हजार रुपए से सम्मानित किया गया। वहीं पुरुष वर्ग में प्रथम स्थान पर रहने वाले मनोज सिंह को 51 हजार, द्वितीय स्थान पर रोहित को 31 हजार एवं तृतीय स्थान पर शिव कुंडू को 21 हजार रुपए से सम्मानित किया। 
PunjabKesari

10 किलोमीटर की मिनी मैराथन में मुन्नी और सौरभ जीते
10 किलोमीटर की मिनी मैराथन प्रतियोगिता के महिला वर्ग में प्रथम स्थान पर रही मुन्नी को 21 हजार, द्वितीय स्थान पर ज्योति बाला को 11 हजार एवं तृतीय स्थान पर रवीना कुमारी को 7100 रुपए से सम्मानित किया गया। वहीं पुरुष वर्ग में प्रथम स्थान पर रहे सौरभ ठाकुर को 21 हजार, द्वितीय स्थान लवप्रीत सिंह को 11 हजार एवं तृतीय स्थान सूरज को 7100 रुपए से सम्मानित किया।

3 किलोमीटर ड्रीम रन मैराथन आयोजित
3 किलोमीटर ड्रीम रन मैराथन का आयोजन विभिन्न श्रेणियों में किया गया। इसके तहत स्पैशल एबल्ड कैटेगरी में प्रथम स्थान त्रिलोक, द्वितीय स्थान दिनेश एवं तृतीय स्थान युवराज ने हासिल किया। ड्रीम रन में 10 से लेकर 74 वर्ष आयु वर्ग में भी कई प्रतिभागियों ने भाग लिया, जिन्हें मैडल देकर सम्मानित किया गया। हाफ मैराथन कार्यक्रम में लगभग 3150 लोगों ने भाग लिया। कार्यक्रम में आईजी जहूर जैदी व प्रेम ठाकुर, डीआईजी राहुल नाथ व गुरदेव शर्मा, सेवानिवृत्त आईजी दलजीत ठाकुर, पार्षद विनय शर्मा, पुलिस विभाग के वरिष्ठ व सेवानिवृत्त अधिकारीगण सहित अन्य गण्यमान्य लोग एवं प्रतिभागी उपस्थित रहे।
PunjabKesari

नशा मुक्त हिमाचल का दिया संदेश : डीजीपी
डीजीपी डाॅ. अतुल वर्मा ने कहा कि कार्यक्रम के अंतर्गत स्कूल, काॅलेजों एवं ग्रामीण क्षेत्रों तक लोगों को नशे से दूर रहने के प्रति जागरूक किया गया है। उन्होंने कहा कि हाफ मैराथन कार्यक्रम में सेना, पुलिस, अर्धसैनिक बल, छात्रों एवं बुजुर्गों ने नशा मुक्त हिमाचल का संदेश प्रेषित किया है।
PunjabKesari

हार्मनी ऑफ द पाइंस बैंड की प्रस्तुतियों पर झूमे प्रतिभागी
मैराथन के उपरांत रिज मैदान में हार्मनी ऑफ द पाइंस बैंड ने अपनी रंगारंग प्रस्तुतियां दीं। इसके तहत नशे के प्रति भी सभी को जागरूक किया। इस दौरान प्रतिभागी गानों पर खूब झूमे तथा आनंद लिया। इस दौरान एकलव्य कला मंच ने नशा मुक्त हिमाचल पर लघु नाटिका प्रस्तुत की। इसके साथ-साथ हिमाचल प्रदेश पुलिस के बॉस बैंड ने भी अपनी प्रस्तुतियां दीं।
PunjabKesari

राज्यपाल ने नशे से दूर रहने की शपथ दिलाई
राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने कहा कि 11वीं हाफ मैराथन के माध्यम से समाज के हर वर्ग ने नशे के खिलाफ जो उत्साह दिखाया है, वह सराहनीय है। उन्होंने कहा कि नशे की बुराई के संदेश के साथ इस दौड़ में बच्चों, युवाओं, वरिष्ठ नागरिकों और शारीरिक रूप से विकलांग लोगों ने भी भाग लिया, जो प्रेरणादायक है। उन्होंने कहा कि इस तरह के प्रयासों से नशे का खात्मा होगा और देवभूमि की गरिमा बनी रहेगी। उन्होंने लोगों से हिमाचल को नशा मुक्त बनाने में योगदान देने तथा नशे के खिलाफ हर अभियान में सहयोग देने का आह्वान किया। इस अवसर पर उन्होंने प्रतिभागियों को नशे से दूर रहने की शपथ दिलाई।

राज्यपाल बोले-आंदोलन हो लेकिन शांतिपूर्ण हो 
राज्यपाल ने मीडिया द्वारा पूछे गए एक सवाल के जवाब में कहा कि सभी को सौहार्द बनाकर रखना चाहिए। आंदोलन हो लेकिन शांतिपूर्ण हो। जो भी अपनी बात कहे प्रशासन से कहे, शासन से कहे। सभी को अपनी बात कहने की छूट है लेकिन लॉ एंड ऑर्डर तोड़ने की किसी को भी छूट नहीं है।
PunjabKesari

नशा घर ही नहीं, पूरा जीवन करता है खराब : अनिरुद्ध सिंह
इस अवसर पर पंचायती राज मंत्री ने कहा कि नशा घर ही नहीं अपितु पूरा जीवन खराब करता है। उन्होंने सभी प्रतिभागियों एवं लोगों से नशे से दूर रहने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग की यह महत्वपूर्ण पहल है। इस तरह के कार्यक्रमों से लोगों में नशे से दूर रहने का संदेश प्रेषित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश पुलिस आज हर क्षेत्र में अपने बेहतर कार्यों के माध्यम से प्रदेश ही नहीं बल्कि पूरे देश में नाम काम रही है। उन्होंने आमजन से भी नशे की जानकारी पुलिस को प्रदान करने की अपील की।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News