#InternationalYogaDay: हजारों लोगों के साथ राज्यपाल से लेकर शांता ने किया योगासन

punjabkesari.in Wednesday, Jun 21, 2017 - 04:16 PM (IST)

शिमला/सोलन (विशेषर नेगी/चिनमय/नीरज): आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का तीसरा साल है। इस दिवस को भारत सहित विश्व के 150 देशों में बड़े ही धूमधाम से मनाया गया। एेसा ही आयोजन हिमाचल प्रदेश में भी देखने को मिला। 
PunjabKesari
PunjabKesari

शिमला
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान पर योग शिविर का भव्य आयोजन किया गया। इस शिविर में राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने 500 से अधिक स्कूली बच्चों और अन्य लोगों के साथ यहां योग की क्रियाएं की। रोटरी क्लब शिमला द्वारा आयोजित किए गए कार्यक्रम में राजधानी के कई स्कूलों के बच्चों ने भी हिस्सा लिया। रिज पर सुबह 7.30 बजे से 8.30 बजे तक योग किया गया। 
PunjabKesari
PunjabKesari

पालमपुर
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर सांसद शांता कुमार ने पालमपुर में लोगों को योग को जीवन का अंग बनाने के लिए प्रतिज्ञा दिलवाई। इस कार्यक्रम में शांता ने कहा कि इस दिवस को पूरे विश्व में भारत की सांस्कृतिक, स्नेह और प्यार की जीत है। पूरे विश्व को योग के जरिए प्रधानमंत्री मोदी ने एक परिवार बनाया है। उन्होंने कहा कि योग को 165 देशों की मंजरी है ओर आज पूरा विश्व योग कर रहा है। उन्होने योग के महत्व के बारे में बताया कि भारत के रहने वाले एक नागरिक को कैंसर से पीड़ित थे। तीन बार अमेरिका जाकर इलाज करवा आए, लेकिन बीमारी जस की तस रही। उन्होंने कहा कि मैं उनसे मिलूंगा और उनको पालमपुर आने को कहूंगा। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि वे कायाकल्प में आए औऱ योग कर अन्य स्वास्थ्य लाभ लें। इस मौके पर उन्होंने योग को अपने जीवन का हिस्सा बनना के लिए लोगों को शपथ भी दिलाई।
PunjabKesari
PunjabKesari

सोलन 
सोलन के ऐतिहासिक ठोडो मैदान में इस दिवस के उपलक्ष पर जिला स्तरीय कार्यक्रम बच्चों और लोगों को योगा करवाकर मनाया गया। कार्यक्रम में उपायुक्त सोलन राकेश कंवर ने मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की। आयुर्वेदिक विभाग द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में सोलन के विभिन्न शिक्षण संस्थानों के छात्रों व स्थानीय लोगों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया। शिविर में आयुर्वेदिक विभाग के डॉक्टरों और योगाचार्य द्वारा सभी को इसके विभिन्न आसन व साधना के गुर सिखाए गए।  इसके साथ-साथ इससे होने वाले लाभ के बारे में भी विस्तार से बताया गया। 
PunjabKesari
PunjabKesari

मंडी
मंडी में सेरी मंच पर जिला स्तरीय योग दिवस मनाया गया, जिसमें मंडी संसदीय क्षेत्र के सांसद रामस्वरूप शर्मा ने मुख्यअतिथि शिरकत की और योग किया। आयोजित कार्यक्रम में शहर के लोगों, स्कूली बच्चों, अन्य सामाजिक और धार्मिक संस्थाओं से जुडे लोगों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया। इस मौके पर रामस्वरूप ने कहा कि भारत को धर्म गुरू बनाने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा चलाया गया। यह अभियान आज सफल होता दिखाई दिया। उन्होने कहा कि योग से जहां हमारा बौद्धिक विकास होता है वहीं शारीर भी कई प्रकार के विकारों से मुक्त होता है। इसलिए सभी को योग करके निरोग रहना चाहिए। आयोजित कार्यक्रम में सराज से भाजपा विधायक ठाकुर जय राम और अन्य प्रबुद्ध व्यक्ति भी शामिल हुए और सभी ने साथ मिलकर योगा किया।
PunjabKesari
PunjabKesari

रामपुर बुशहर
तीसरे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर हिमाचल के मुख्यमंत्री के गृह क्षेत्र रामपुर में भी यह दिवस मनाया गया। इस दौरान विभिन्न स्कूलों के बच्चों, सरकारी कर्मचारी, एनसीसी, आईटीबीपी और ग्रामीण लोगों ने पाट बांग्ला मैदान पहुंच कर योगाभ्यास किया। आयुष मंत्रालय के अनुसार योगाभ्यास का क्रम सुबह 7 बजे शुरू हुआ। पतंजलि योग पीठ और भारत स्वाभिमान मंच की ओर से रामपुर में जिला स्तरीय योग शिविर का आयोजन किया गया। 

PunjabKesari

कुल्लू के ढालपुर मैदान में करवाए योगासन

कुल्लू जिला में जिला प्रशासन के द्वारा ऐतिहासिक रथ मैदान ढालपुर में डीसी हंस राज चौहान ने सैंकड़ो महिला-पुरुषों के साथ योगा अभ्यास किया। श्री श्री रविशंकर की संस्था आर्ट ऑफ लिविंग की संस्था के प्रशिक्षुओं ने लोगों विभिन्न आसान करवाए। सहायक उपायुक्त अमित गुलेरिया ने कहा कि आज पूरे विश्व में तीसरा विश्व योगा दिवस मनाया जा रहा है। पतंजलि योग पीठ कुल्लू के अध्यक्ष दिलीप कुमार ने कहा कि पूरे देश को संस्कार व स्वास्थ्य के लिए जरूरत है। 
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News