जल शक्ति विभाग का कारानामा, पेयजल टैंक की हालत देख लोगों के उड़े होश

punjabkesari.in Saturday, Apr 18, 2020 - 05:24 PM (IST)

शिमला (देवेंद्र): हिमाचल प्रदेश राजधानी शिमला से सटे बसंतपुर में पेयजल टैंक से कीड़े-मकोड़े मिलने से लोगों में हड़कंप मच गया। इससे बसंतपुर के आसपास के तकरीबन आधा दर्जन गांवों के लोगों को महामारी फैलने का भय सताने लगा है। स्थानीय लोगों ने जल शक्ति विभाग पर लापरवाही को लेकर गंभीर आरोप लगाए हैं। लोगों का कहना है कि बार-बार शिकायत के बावजूद टैंक की सफाई नहीं की गई। यही नहीं, पानी की नियमित आपूर्ति न होने की भी कई बार शिकायत कर चुके हैं लेकिन विभाग इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है। प्रदेश की राजधानी से सटे क्षेत्रों में जब यह हाल है तो ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल व्यवस्था का सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है। एक तरफ राज्य सरकार हर घर में नल व पानी देने के दावे करती रही है तो दूसरी तरफ  लोगों के स्वास्थ्य के साथ इस तरह खिलवाड़ किया जा रहा है।
PunjabKesari, Worms Image

लोगों ने खुद की टैंक की सफाई

बसंतपुर के चाकेला गांव निवासी रूपलाल हरनोट ने बताया कि कुछ दिनों से क्षेत्र में पानी नहीं आ रहा था तो लोग पेयजल टैंक पर गए। वहां देखा तो टैंक में कीड़े-मकोड़े थे। इसके बाद स्थानीय लोगों ने टैंक की सफाई की। स्थानीय निवासी हेत राम, सोनू, बिट्टू, देवी राम, इन्द्र वर्मा, टेक चंद, गगन कंवर, भिकु राम, इशू व पवन ने आरोप लगाया कि कुछ शरारती तत्व भी अक्सर मेन पाइप में लकड़ी के मोटे-मोटे टुकड़े फंसा जाते हैं। इससे भी कई बार पानी की सप्लाई लोगों के घरों को बाधित होती है। उन्होंने बताया कि जिस टैंक से उन्हें पानी दिया जाता है, उसकी हालत जर्जर हो चुकी है लेकिन जल शक्ति विभाग इसकी मुरम्मत की हिम्मत नहीं जुटा पा रहा है।

ड्यूटी पर तैनात कर्मचारी नहीं देते पेयजल सप्लाई पर ध्यान

उन्होंने आरोप लगाया कि जिन कर्मचारियोंं की ड्यूटी लगा रखी है वे पेयजल सप्लाई व साफ -सुथरे पानी की सप्लाई को लेकर ध्यान नहीं देते। इसे लेकर कई बार लिखित व मौखिक रूप में विभाग को कई बार शिकायत दी जा चुकी है, लेकिन समस्या जस की तस बनी हुई है। स्थानीय लोगों के मुताबिक इसी टैंक से बसंतपुर, चाकेला, पाजालू गांव समेत वृद्धाश्रम को भी पानी जाता है। बताया जा रहा है कि इस टैंक पर क्षेत्र की तकरीबन 250 की आबादी निर्भर है। ऐसे में दूषित पानी पीने से लोगों को अब बीमारी फैलने का अंदेशा है। स्थानीय लोगों ने जिम्मेदार अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ  कार्रवाई करने की मांग की है।

क्या बोले अधिकारी

जल शक्ति विभाग के प्रमुख अभियंता नवीन पुरी ने बताया कि लोगों को साफ-सुथरा पेयजल उपलब्ध कराना विभाग का दायित्व है। इसे लेकर संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों से दबाव तलब किया जाएगा और कार्रवाई की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News