लाहौल-स्पीति के सिस्सू में बनेगा विश्व का सबसे ऊंचा क्रिकेट स्टेडियम : रामलाल मारकंडा

punjabkesari.in Wednesday, Apr 28, 2021 - 08:10 PM (IST)

शिमला (कुलदीप): आईटी, तकनीकी शिक्षा एवं जनजातीय मामले मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा ने कहा है कि लाहौल-स्पीति के सिस्सू में विश्व का सबसे ऊंचा क्रिकेट स्टेडियम बनेगा। इसके लिए अटल सुरंग रोहतांग से 6 किलोमीटर दूर 28 बीघा भूमि का चयन करके इसे क्रिकेट एसोसिएशन को दे दिया गया है। उन्होंने कहा कि क्रिकेट एसोसिएशन को दी गई जमीन की फोरैस्ट क्लीयरैंस का मामला भी तैयार कर लिया गया है, ऐसे में स्टेडियम के निर्माण से घाटी में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा। अटल सुरंग रोहतांग के बनने के बाद भी घाटी में पर्यटन गतिविधियां बढ़ गई हैं तथा अब मनाली आने वाला सैलानी सिस्सू होते हुए केलांग तक पहुंच रहा है।

डॉ. मारकंडा ने यह भी कहा कि कोरोना संक्रमण के चलते गग्गल एयरपोर्ट के समीप आईटी पार्क का शिलान्यास नहीं हो पाया है। अब केंद्रीय आईटी मंत्री जयशंकर प्रसाद इसका शीघ्र वर्चुअल शिलान्यास करेंगे। आईटी पार्क के लिए केंद्र सरकार की तरफ से 27 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं। इसके क्रियाशील होने से 200 युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे। इस पार्क को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया कॉन्सैप्ट को आधार बनाकर विकसित किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि इस पार्क को स्थापित करने की शुरूआत पूर्व कांग्रेस सरकार में हो गई थी लेकिन विभिन्न कारणों के चलते यह मामला आगे नहीं बढ़ पाया। वर्तमान सरकार भी शीघ्र इसके शिलान्यास के प्रयास कर रही थी लेकिन कोरोना संक्रमण का दौर लंबा चलने से मामला सिरे नहीं चढ़ पाया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News