छुट्टियों में लगेंगे Winter Camp, छात्र करेंगे स्पीकिंग कोर्स

punjabkesari.in Saturday, Jan 04, 2020 - 10:45 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): शीतकालीन अवकाश वाले स्कूलों में विंटर कैंप लगाए जाएंगे। इनमें छात्रों के लिए स्पीकिंग कोर्स के अलावा कई गतिविधियां आयोजित करवाई जाएंगी। भारती फाऊंडेशन संस्था स्कूलों में ये गतिविधियां करवाने जा रही है। इसमें अभी 11 स्कूलों को फाइनल किया गया है। ये स्कूल राजधानी के हैं। इनमें हाई स्कूल भराड़ी, विकासनगर, खलीनी, नवबहार, कृष्णानगर व कैथू के अलावा जी.एस.एस.एस. टूटीकंडी, फागली, बालूगंज, समरहिल और टुटू स्कूल शामिल हैं। इन स्कूलों में विंटर कैंप के तहत छात्रों को अंग्रेजी बोलने के साथ-साथ उनके सर्वांगीण विकास के लिए कई तरह के कार्यक्रम भी आयोजित करवा जाएंगे।

बता दें कि भारती फाऊंडेशन संस्था ने जिला शिमला के 30 स्कूलों को एडॉप्ट किया है। संस्था इन स्कूलों में गुणवत्ता समर्थन कार्यक्रम शुरू कर रही है। इस दौरान संस्था ने एडॉप्ट किए गए स्कूलों के मुखियां के लिए एस.एस.ए. के परियोजना कार्यालय में कार्यशाला भी करवाई है।  एस.एस.ए. के परियोजना निदेशक आशीष कोहली ने बताया कि भारती फाऊंडेशन गुणवत्ता समर्थन कार्यक्रम देश के 13 राज्यों में सफलतापूर्वक संचालित कर चुकी है। अब यह संस्था हिमाचल के जिला शिमला में यह कार्यक्रम संचालित कर रही है। इसके लिए संस्था ने जिला के 30 वरिष्ठ, उच्च एवं प्राथमिक स्कूलों को एडॉप्ट किया है। इसके बाद संस्था दूसरे जिला के स्कूलों क ो एडॉप्ट कर उनमें यह कार्यक्रम शुरू करेगी। 

स्कूलों में संस्था सह-शैक्षिक पहलुओं में करेगी सुधार

संस्था के गुणवत्ता समर्थन कार्यक्रम का लक्ष्य स्कूलों में सह-शैक्षिक पहलुओं में सुधार और छात्रों के समग्र विकास पर केंद्रित करना है। इसके अलावा इस कार्यक्रम के दौरान छात्रों के लिए अध्ययन कौशल कार्यशालाएं आयोजित करना है। इस दौरान स्कूलों में छात्र क्लब भी बनाए गए हैं। छात्रों को करियर परामर्श भी प्रदान किया जा रहा है। हाल ही में संस्था ने 20 स्कूलों में विशेषज्ञों द्वारा छात्रों को करियर परामर्श दिए।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Simpy Khanna

Recommended News

Related News