पैराग्लाइडिंग प्री-वर्ल्ड कप में विजेता-उपविजेता होंगे मालामाल, मिलेंगे लाखों के नकद ईनाम

punjabkesari.in Saturday, Feb 29, 2020 - 11:02 PM (IST)

पपरोला (ब्यूरो): विश्व विख्यात पैराग्लाइडिंग घाटी बीड़-बिलिंग में इसी माह 30 मार्च से 5 अप्रैल तक होने वाले प्री-वर्ल्ड कप व इंडियन नैशनल ओपन कप में लाखों के नकद ईनाम विजेता-उपविजेताओं में बांटे जाएंगे। पर्यटन विभाग व अटल बिहारी पर्वतारोहण संस्थान मनाली द्वारा करवाए जा रहे इस प्री-वर्ल्ड कप को लेकर तैयारियां तेज कर दी गई हैं। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले पायलटों के इसी सप्ताह घाटी में दस्तक देनी की उम्मीद है। वहीं विदेशी पायलट भी बीड़-बिलिंग घाटी का जल्द रुख कर सकते हैं।

ओवरऑल कैटागरी में विजेता को मिलेगा डेढ़ लाख रुपए का ईनाम

जानकारी मुताबिक इस प्रतियोगिता में ओवरऑल कैटागरी में पहले स्थान पर आने वाले पायलट को डेढ़ लाख, दूसरे स्थान पर आने वाले पायलट को 1.20 लाख व तीसरे स्थान पर आने वाले पायलट को 90 हजार रुपए की नकद राशि दी जाएगी। इसके अलावा भारतीयों पायलटों में पहले स्थान पर 1.25 लाख, दूसरे स्थान पर 1 लाख व तीसरे स्थान पर आने वाले पायलट को 75 हजार रुपए की नकद राशि दी जाएगी। वहीं महिला पायलटों में पहले स्थान पर आने वाली पायलट को 1 लाख, दूसरे स्थान पर 75 हजार व तीसरे स्थान पर आने वाली पायलट को 50 हजार रुपए की राशि ईनाम स्वरूप दी जाएगी।

स्पोर्ट्स कैटागरी में मिलेगा ये ईनाम

इसके अलावा स्पोर्ट्स कैटागरी में पहले स्थान पर आने पर 75 हजार, दूसरे पर 50 व तीसरे स्थान पर आने वाले पायलट को 30 हजार रुपए की राशि दी जाएगी। प्रतियोगिता के आयोजन का जिम्मा देख रहे मनाली स्थित अटल बिहारी पर्वतारोहण संस्थान के निदेशक कर्नल नीरज राणा ने बताया कि इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले विदेशी पायलटों को 200 यूरो व भारतीय मुद्रा में 15 हजार रुपए बतौर फीस अदा करनी होगी।

स्विटजरलैंड की एयर जरमैट संभालेगी रैस्क्यू ऑप्रेशन 

प्रतियोगिता के दौरान स्विटजरलैंड की कंपनी एयर जरमैट के हवाले रैस्क्यू का तामझाम रहेगा। जबकि अटल बिहारी पर्वतारोहण संस्थान व स्पोटर््स एलाइड मनाली उनके साथ दूसरे विकल्प के रूप में कार्यरत रहेगी। इसके अलावा प्रतियोगिता के शुरू होने से एक दिन पूर्व लैंङ्क्षडग स्थल पर एक हैलीकॉप्टर प्रतियोगिता के समापन होने तक मौजूद रहेगा।

29 देशों के 100 पायलट लेंगे भाग

इंडियन ओपन कप प्री-वर्ल्ड कप व इंडियन नैशनल्स प्रतियोगिता में 29 देशों के 100 पायलट भाग लेंगे। इस बावत अभी तक लगभग 121 पायलटों ने प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए आवेदन किया है। जबकि भारत, ईरान, नेपाल, फ्रांस, कनाडा व फिनलैंड देश से 12 पायलटों ने प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए पंजीकरण कन्फर्म हो चुका है। महिला पायलटों में 6 देशों की पायलटों ने अभी तक इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए रुचि दिखाई है। जिनमें रशिया, यू.एस.ए., कनाडा, भारत, हंगरी व चाइना से एकमात्र पायलट क्यून झाओ ने प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए आवेदन किया है।

ये रहेगा शैड्यूल

30 मार्च को ऑफिशियल रजिस्ट्रेशन व पायलटों के उपकरणों की जांच होगी। जबकि 31 मार्च को प्रतियोगिता की ओपङ्क्षनग सरमनी व ऑफिशियल ट्रेनिंग डे होगा। जबकि 1 अपै्रल से 5 अपै्रल तक प्रतिभागी पायलट प्रतियोगिता टॉस्क के लिए उड़ानें भरेंगे व उसी शाम 7 बजे पुरस्कार वितरण समारोह व प्रतियोगिता का समापन होगा।

ये होंगे प्रतियोगिता के आयोजक

प्री-वर्ल्ड कप में कर्नल नीरज राणा इवैंट कन्वीनर व विस्तास्प खरास इवैंट को-ऑर्डीनेटर के रूप में काम करेंगे। इसके अलावा बै्रट जानावे प्रतियोगिता के मीट डॉयरैक्टर होंगे व भारतीय पायलट देबू चौधरी सेफ्टी डॉयरैक्टर का जिम्मा संभालेंगे। वहीं मगडेलेना कोजलोवस्का स्कोरर का कामकाज देखेंगी।

फंड की कमी लेकिन इसी वर्ष करवाएंगे प्री-वर्ल्ड कप 

बिलिंग पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन के महासचिव सुरेश ठाकुर ने बताया कि वी.पी.ए. द्वारा बिङ्क्षलग में इसी वर्ष प्री-वर्ल्ड कप कैट टू प्रतियोगिता का आयोजन करवाया जाएगा। जबकि अगले वर्ष एक बड़ा टूर्नामैंट बिङ्क्षलग में करवाए जाने की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि बिलिंग में बीते वर्ष टूर्नामैंट को करवाने के लिए वीपीए के पास फंड की कमी थी, जिस कारण उन्होंने टूर्नामैंट को करवाने में रूचि नहीं दिखाई। ज्ञात रहे कि वीपीए ने बिलिंग में वर्ष 2015 में सफल वर्ल्ड कप का आयोजन करवाया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Related News

Recommended News